विशाल श्रेष्ठ, कोलकाता। ईडन गार्डेंस स्टेडियम टीम इंडिया के लिए हमेशा से ही लकी रहा है लेकिन जब-जब पड़ोसी मुल्क के एक खिलाड़ी ने इस मैदान पर कदम रखा तो ईडन में यह मिथक टूट गया। वह शख्स कोई और नहीं, दुनिया के सर्वोत्तम ऑलराउंडर में शुमार पाकिस्तान के इमरान खान हैं। दुनिया उन्हें इमरान खान के नाम से जानती थी लेकिन साथी खिलाड़ियों के लिए वे उनके ‘कप्तान’ थे। सामने से नेतृत्व करने वाला नायक। ईडन में इमरान का हमेशा ही दबदबा रहा।

करीब दो दशक लंबे शानदार करियर के दौरान उन्होंने एशिया के इस विशालतम क्रिकेट ग्राउंड में पांच अंतरराष्ट्रीय मैच खेले। तीनों वनडे और एक टेस्ट में उन्होंने पाक टीम का नेतृत्व किया और एक टेस्ट आसिफ इकबाल की कप्तानी में खेला।

पहले ही मैच से छा गए थे ‘आइके’

पूर्व भारतीय चयनकर्ता संबरन बनर्जी ने बताया, ‘1980 में पाकिस्तान के भारत दौरे के समय इमरान ने आसिफ इकबाल की कप्तानी में ईडन में पहला टेस्ट खेला। उस मैच में इमरान ने पहली पारी में चार और दूसरी पारी में पांच विकेट चटकाए थे। मैच ड्रॉ रहा था लेकिन इमरान छा गए। इसके सात साल बाद 1987 के भारत दौरे में उन्होंने बतौर कप्तान यहां अपना दूसरा टेस्ट खेला। बेनतीजा रहे उस मैच में उन्होंने दो विकेट चटकाए थे।

वनडे में और भी शानदार रिकॉर्ड

ईडन में वनडे में इमरान का बतौर कप्तान 100 फीसद रिकॉर्ड रहा है। ईडन में सबसे पहला मैच भारत-पाक के बीच पहला मैच 18 फरवरी, 1987 को खेला गया था। इमरान की कप्तानी में पाकिस्तान ने उस ऐतिहासिक मैच को दो विकेट से जीता था। इमरान ने उस मैच में दो विकेट लिए थे। इसके बाद 1989 में इमरान की कप्तानी में पाकिस्तान ने इसी मैदान में भारत को फिर एमआरएफ वल्र्ड सीरीज टूर्नामेंट (नेहरू कप) के मैच में 77 रनों से मात दी थी। इमरान ने उस मैच में गेंदबाजी तो नहीं की लेकिन 39 गेंदों पर नाबाद 47 रन की आतिशी पारी खेलकर मैन ऑफ द मैच बने थे।

पाकिस्तान को जिताया खिताब

इसके बाद इसी मैदान पर वेस्टइंडीज के खिलाफ टूर्नामेंट के फाइनल में इमरान ने तीन विकेट झटककर और नाबाद 55 रनों की शानदार पारी खेलकर पाकिस्तान को खिताब जिताया था और यहां दूसरी बार यहां मैन ऑफ द मैच बने थे। ईडन में वनडे में इमरान का बल्लेबाजी औसत 100 से ऊपर (104.0) रहा है। दो साल पहले ईडन में भारत-पाक के बीच हुए टी-20 विश्वकप के मैच के दौरान उन्हें क्रिकेट एसोसिशन आफ बंगाल (कैब) की तरफ से सम्मानित भी किया गया था।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Ravindra Pratap Sing

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप