Move to Jagran APP

Eng vs Pak: सिर्फ एक गलती की वजह से पाकिस्तान ने गंवाया पहला टेस्ट, ऐसे जीता इंग्लैंड

England vs Pakistan 1st Test मैनचेस्टर में खेले गए तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में पाकिस्तान को एक गलती करना भारी पड़ गया।

By Vikash GaurEdited By: Published: Sun, 09 Aug 2020 07:58 AM (IST)Updated: Sun, 09 Aug 2020 12:30 PM (IST)
Eng vs Pak: सिर्फ एक गलती की वजह से पाकिस्तान ने गंवाया पहला टेस्ट, ऐसे जीता इंग्लैंड
Eng vs Pak: सिर्फ एक गलती की वजह से पाकिस्तान ने गंवाया पहला टेस्ट, ऐसे जीता इंग्लैंड

नई दिल्ली, जागरण न्यूज नेटवर्क। कहते हैं ना टेस्ट क्रिकेट बड़ा मुश्किल होता है। यहां एक सत्र पूरी कहानी बदल देता है। शुक्रवार तक मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में खेला गया पहला टेस्ट मुकाबला पाकिस्तान की मुट्ठी में था। भले ही पाकिस्तान ने दूसरी पारी में दोयम दर्जे का प्रदर्शन किया हो, लेकिन कहते हैं जीत हासिल करना इतना आसान नहीं होता। कुछ ऐसा ही हुआ पाकिस्तान के साथ, जो पहले टेस्ट में जीत के सपने देख रहा था।

loksabha election banner

पाकिस्तान ने पहले टेस्ट मैच में मेजबान इंग्लैंड के सामने 277 रनों का लक्ष्य रखा। इस लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड ने एक समय 117 रन पर पांच विकेट गंवा दिए थे, लेकिन इसके बाद जो हुआ वह मेजबान टीम को जीत का तोहफा दे गया, क्योंकि पाकिस्तान के एक विकेट नहीं लेने की वजह से इंग्लैंड की टीम यह मुकाबला तीन विकेट से अपने नाम करने में सफल हो गई और सीरीज में 1-0 से आगे हो गई।

बटलर-वोक्स ने बदला मैच 

भोजनकाल के बाद बेन स्टोक्स नौ रन बनाकर पवेलियन लौट चुके थे। कुछ देर बाद ओली पॉप भी सात रन बनाकर चलते बने। पांच विकेट गिरने के बाद मेजबान टीम मुश्किलों से घिर चुकी थी। यहां एक बड़ी साझेदारी की जरूरत थी, जो टीम को जीत की दहलीज तक पहुंचा सके। यहां यह काम जोस बटलर और क्रिस वोक्स ने किया, जिनके प्रदर्शन पर अभी तक सवाल उठ रहे थे, खासकर बटलर जो विकेट के पीछे भी नाकाम हो रहे थे।

दोनों ने छठे विकेट के लिए 118 रन की साझेदारी करके पाकिस्तान को घुटनों पर ला दिया। हालांकि बटलर को 75 रन के निजी स्कोर पर यासिर ने एलबीडब्ल्यू कर दिया, लेकिन यह विकेट भी पाकिस्तान की जीत का सपना पूरा नहीं कर सका। वोक्स आसानी से अपनी टीम को जीत तक पहुंचा दिए। उन्होंने 120 गेंद में 10 चौकों की मदद से नाबाद 84 रन बनाए और इंग्लैंड को तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त दिला दी।

इससे पहले, इंग्लैंड की टीम को दूसरी पारी में पहला झटका तेज गेंदबाज मुहम्मद अब्बास ने दिया, जिन्होंने 22 रनों के कुल स्कोर पर रोरी ब‌र्न्स को आउट किया। ब‌र्न्स ने 28 गेंदों पर एक चौके की मदद से 10 रन बनाए। भोजनकाल तक डॉम सिब्ले 74 गेंदों पर तीन चौके की मदद से 26 और कप्तान जो रूट 31 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 18 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे।

भोजनकाल के बाद इंग्लैंड की टीम ने दो अहम विकेट और गंवा दिए। सिब्ले लेग स्पिनर यासिर शाह की गेंद पर कैच थमा बैठे। सिब्ले ने 36 रन की पारी में चार चौके लगाए। कुछ देर बाद युवा तेज गेंदबाज नसीम शाह ने कप्तान रूट को चलता कर मेजबान टीम को तीसरा झटका दिया। रूट 84 गेंद में सात चौकों की मदद से 42 रन ही बना सके। यहां से मैच पूरी तरह से पाकिस्तान की ओर झुकने लगा।

वहीं, पाकिस्तान ने चौथे दिन की शुरुआत आठ विकेट के नुकसान पर 137 रनों के साथ की थी। यासिर शाह ने अपने निजी स्कोर में 21 रन और जोड़े और 158 के कुल स्कोर पर पाकिस्तान के नौवें विकेट के तौर पर पवेलियन लौटे। यासिर का विकेट स्टुअर्ट ब्रॉड ने लिया। जोफ्रा आर्चर ने नसीम शाह (4) को आउट कर पाकिस्तान की पारी का अंत किया।

पाकिस्तान की दूसरी पारी में उसका कोई भी बल्लेबाज अर्धशतक तक नहीं जमा सका। टीम के सर्वोच्च स्कोरर यासिर रहे, जिन्होंने 33 रन बनाए। उनके बाद शफिक ने 29, रिजवान ने 27 रन बनाए। पहली पारी में पाकिस्तान ने 326 रन बनाए थे। इस पारी में भी हालांकि पाकिस्तान के तीन बल्लेबाजों को छोड़कर कोई और नहीं चला था। टीम शान मसूद के 156, बाबर आजम के 69 और शादाब खान के 45 रनों के दम पर इतना स्कोर खड़ा कर पाई थी। उसके गेंदबाजों ने हालांकि बेहतरीन प्रदर्शन किया था और मेजबान टीम को 219 रनों पर ही ऑल आउट कर दिया।।

:: नंबर गेम ::

- 6 साल से घर में कोई सीरीज नहीं हारी है इंग्लैंड की टीम। इस दौरान इंग्लैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ पहला टेस्ट जीतकर इस दावेदारी की ओर एक कदम आगे बढ़ा दिया

- 84 टेस्ट अब तक दोनों देशों के बीच खेले गए हैं। इंग्लैंड ने 26 टेस्ट जीेते, जबकि पाकिस्तान ने 21 टेस्ट जीते, 37 मुकाबले ड्रॉ रहे

- 54 टेस्ट इंग्लैंड ने घर में पाकिस्तान के खिलाफ खेले, जिसमें से उसने 24 टेस्ट जीते, 12 में उन्हें हार मिली और 18 टेस्ट ड्रॉ रहे

- 82 मैच इस स्टेडियम में खेले गए हैं। 32 मैच पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती, जबकि 15 मैच गेंदबाजी करने वाली टीम जीती


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.