Move to Jagran APP

सिर्फ 4 बल्लेबाजों ने बनाए हैं एक टेस्ट मैच में 400 या इससे ज्यादा रन, जानिए कौन-कौन है शामिल

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सिर्फ 4 बल्लेबाजों ने एक टेस्ट मैच में 400 या इससे ज्यादा रन बनाए हैं जिसमें दोनों पारियों के आंकड़े शामिल हैं।

By Vikash GaurEdited By: Published: Mon, 11 May 2020 09:52 AM (IST)Updated: Mon, 11 May 2020 09:52 AM (IST)
सिर्फ 4 बल्लेबाजों ने बनाए हैं एक टेस्ट मैच में 400 या इससे ज्यादा रन, जानिए कौन-कौन है शामिल
सिर्फ 4 बल्लेबाजों ने बनाए हैं एक टेस्ट मैच में 400 या इससे ज्यादा रन, जानिए कौन-कौन है शामिल

नई दिल्ली, जेएनएन। टेस्ट क्रिकेट अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का सबसे पुराना प्रारूप है। टेस्ट क्रिकेट का आयोजन 140 साल से ज्यादा समय पहले हुआ था। इसके बाद से लगातार टेस्ट क्रिकेट खेली जा रही है, लेकिन सिर्फ चार मौके ऐसे आए हैं, जब एक टेस्ट मैच में किसी ने 400 या इससे ज्यादा रन बनाने में सफलता हासिल की है। हैरान करने वाली बात ये है कि इस लिस्ट में एक भी भारतीय खिलाड़ी का नाम शामिल नहीं है।

loksabha election banner

टेस्ट मैच की एक पारी में तो सिर्फ एक ही बल्लेबाज ने 400 रन का आंकड़ा छूआ है, लेकिन टेस्ट मैच की दोनों पारियों को मिलाकर कुल 4 बल्लेबाजों ने 400 या इससे ज्यादा रन बनाए हैं। यहां तक कि सिर्फ एक बल्लेबाज ने 450 रन का आंकड़ा एक टेस्ट मैच में पार किया है। इंग्लैंड टीम के पूर्व दिग्गज ग्राहम गूच ने 456 रन एक टेस्ट मैच में बनाकर विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया था, जो 30 साल के बाद भी अटूट है।

ग्राहम गूच ने भारत के खिलाफ जुलाई 1990 को लॉर्ड्स के मैदान पर टेस्ट मैच की पहली पारी में 333 रन बनाए थे, जबकि दूसरी पारी में 123 रन बनाए थे। इस तरह दोनों पारियों में उन्होंने 456 रन बनाए थे। इसके बाद दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज बल्लेबाज मार्क टेलर का नाम आता है, जिन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ अक्टूबर 1998 में पहली पारी में 334 रन और दूसरी पारी में 92 रन बनाए थे। इस तरह उन्होंने एक मैच में 426 रन बनाए थे।

एक टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर श्रीलंकाई टीम के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा का नाम है। संगकारा ने फरवरी 2014 में बांग्लादेश के खिलाफ पहली पारी में 319 रन बनाए थे, जबकि इसी मैच की दूसरी पारी में 105 रन बनाए थे। इस तरह संगकारा ने एक टेस्ट में 424 रन बनाए थे। इस लिस्ट में वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज ब्रायन लारा एकमात्र खिलाड़ी हैं, जिन्होंने एक ही टेस्ट मैच की एक ही पारी में 400 रन बनाए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.