नई दिल्ली, जेएनएन। Oman vs Netherlands t20 match 2019: ओमान क्रिकेट टीम के लेग स्पिनर खावर अली (Khawar Ali) ने रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज कर लिया। वो दुनिया के 9वें ऐसे गेंदबाज बने जिन्होंने टी20 क्रिकेट में हैट्रिक विकेट लेने का गौरव हासिल किया। ओमान में खेले जा रहे पेंटागुलर सीरीज में 33 वर्ष के के लेग स्पिनर खावर अली ने नीदरलैंड के खिलाफ ये कमाल किया। टी20 क्रिकेट में ये 10वां मौका था जब किसी गेंदबाज ने हैट्रिक विकेट लेने का कमाल किया। 

ओमान को टेस्ट क्रिकेट खेलने का दर्जा हासिल नहीं है और वो पहली बार ऐसी टीम की तरफ से टी20 में हैट्रिक विकेट लिए जिन्हें टेस्ट क्रिकेट का दर्जा नहीं मिला हुआ है। इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वो दूसरे स्पिन गेंदबाज बने जिन्होंने क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में हैट्रिक लेने का कमाल किया है। उनसे पहले अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान ये कमाल कर चुके हैं। वहीं वो दुनिया के नौवें गेंदबाज बने जिन्होंने ये कमाल किया। श्रीलंका के लसिथ मलिंगा दो बार टी20 में ये उपलब्धि हासिल कर चुके हैं। 

2019 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार हैट्रिक विकेट लेने का कमाल गेंदबाज कर चुके हैं। इस वर्ष अब तक कुल सात बार ये कमाल हो चुका है। खावर अली इस वर्ष हैट्रिक विकेट लेने वाले सातवें गेंदबाज बने जबकि उनसे पहले छह गेंदबाज इस वर्ष ये कमाल कर चुके थे। इसमें अफगानिस्तान के राशिद खान (टी20), भारत के जसप्रीत बुमराह (टेस्ट), भारत के मोहम्मद शमी (वनडे), न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट (वनडे), श्रीलंका के लसिथ मलिंगा (टी20) और पाकिस्तान के मोहम्मद हसनैन (टी20) शामिल हैं। 

ओमान के खावर अली ने नीदरलैंड के खिलाफ दसवें ओवर की पहली तीन गेंदों पर ये कमाल किया था। उन्होंने नीजर लैंड के बल्लेबाज एजे स्टाल, सीए एकरमन और आरई वानडेर मेरवे को लगातार अपनी तीन गेंदों पर आउट किया। उन्होंने अपना चौथा शिकार बीडी ग्लोवर को बनाया। इस मैच में खावरअली ने 3.3 ओवर में 16 रन देकर 4 विकेट लिए। खावर की घातक गेंदबाजी की वजह से नीदरलैंड की टीम 15.3 ओवर में 94 रन पर ऑल आउट हो गई थी। बाद में ओमान ने 15.1 ओवर में जीत के लिए मिले 95 रन के लक्ष्य को पूरा कर लिया और 7 विकेट से मैच जीत लिया। 

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस