Move to Jagran APP

इस खिलाड़ी ने धौनी के अंदाज़ में किया रन आउट, अब हो रहा है विवाद, देखें वीडियो

बांग्लादेश के विकेटकीपर नुरुल हसन ने महेंद्र सिंह धौनी के अंदाज़ में रन आउट किया। न्यूज़ीलैंड के खिलाड़ी वैगनर को रन आउट दिया गयास लेकिन अब इस पर विवाद हो रहा है।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Tue, 24 Jan 2017 02:24 PM (IST)Updated: Wed, 25 Jan 2017 09:34 AM (IST)
इस खिलाड़ी ने धौनी के अंदाज़ में किया रन आउट, अब हो रहा है विवाद, देखें वीडियो
इस खिलाड़ी ने धौनी के अंदाज़ में किया रन आउट, अब हो रहा है विवाद, देखें वीडियो

नई दिल्ली, जेएनएन। महेंद्र सिंह धौनी ने भले ही टीम इंडिया की वनडे और टी-20 कप्तानी छोड़ दी हो, लेकिन उनका जलवा अब भी बरकरार है। उनके जैसा हैलीकॉप्टर शॉट दुनिया का कोई दूसरा बल्लेबाज़ नहीं लगा पाता और ना ही उनका जैसा कूल कप्तान दुनिया ने कभी देखा था। शायद यही वजह है कि धौनी ना सिर्फ भारतीय बल्कि विदेशी खिलाड़ियों के भी आइडल बन चुके हैं। खिलाड़ी उनके स्टाइल को कॉपी करने लगे हैं।

loksabha election banner

धौनी जिस अंदाज़ में विकेटकीपिंग करते है, दुनियाभर के विकेटकीपर उनके बिना स्टंप्स को देखे उस पर थ्रो मारने के उनके स्टाइल को कॉपी करने की कोशिश करते हैं। क्राइस्टचर्च में खेले गए न्यूजीलैंड- बांग्लादेश टेस्ट मैच में भी विकेट कीपर ने धौनी के अंदाज़ में कुछ ऐसा ही किया। जिसे लेकर अब विवाद हो शुरु हो गया है।

क्राइस्टचर्च में दूसरे टेस्ट मैच के दौरान बांग्लादेश के विकेटकीपर नुरुल हसन ने फील्डर के स्ट्राइकर एंड पर किए गए थ्रो को महेंद्र सिंह धौनी के अंदाज में स्टंप की ओर देखे बिना सिर्फ हाथ से दिशा दिखा दी और गेंद स्टंप्स पर जा लगी। नील वैगनर क्रीज में सुरक्षित पहुंच तो चुके थे लेकिन जब गेंद स्टंप से टकराई उस वक्त वैगनर का पांव और बल्ला दोनों हवा में थे। आप भी देखिए, क्यों हो रहा है इस रन आउट पर विवाद-

(वीडियो साभार- यू ट्यूब)

न्यूजीलैंड के खिलाड़ी नील वैगनर को रन आउट दिया गया और अब उन्हें आउट दिए जाने पर क्रिकेट के नियम को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। वैगनर गेंद स्टंप पर विकेट द्वारा गेंद मारने से पहले क्रीज में पूरी तरह से पहुंच चुके थे फिर वो रन आउट हो गए। दरअसल, नील वैगनर और टिम साउथी न्यूजीलैंड की तरफ से क्रीज पर मौजूद थे। इस दौरान वैगनर और साउदी दो रन ले रहे थे। नुरुल हसन ने थ्रो को धौनी के अंदाज में बिना देखे गेंद को स्टंप पर मार दिया। बांग्लादेशी खिलाड़ियों को भी पता नहीं चला कि वैगनर रन आउट हो गए हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

जब थर्ड अंपायर ने ऐसे ही फॉर्मेलिटी के तौर पर रिप्ले देखा तो पता चला कि नील वैगनर अनजाने में ही रन आउट हो चुके हैं। दरअसल, आईसीसी के नियम 29 के मुताबिक अगर बल्लेबाज का बैट या शरीर का कोई हिस्सा गेंद स्टंप पर लगने के दौरान क्रीज के अंदर नहीं है तो उसे रन आउट दिया जाता है। इस तरह नील वैगनर को अपना विकेट गवांना पड़ा।

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

हालांकि, अक्टूबर 2010 में क्रिकेट का नियम बनाने वाली ब्रिटेन स्थित संस्था मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) ने इस नियम में बदलाव किया था। नए नियम के मुताबिक यदि रन लेते वक्त बल्लेबाज पहली बार अपना बल्ला क्रीज में रख चुका है और गति में होने के कारण उसका शरीर और बल्ला हवा में रह भी जाता है तो ऐसी स्थिति में उसे क्रीज से बाहर नहीं माना जाएगा। इसी वजह से यह रन आउट अब दो नियमों के बीच में विवाद का विषय बन गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.