Move to Jagran APP

धोनी की नंबर-7 जर्सी टेस्‍ट में रहेगी उपलब्‍ध, पर टीम इंडिया का कौन खिलाड़ी पहनेगा इसे?

धोनी टेस्ट नहीं खेलते हैं इसकी वजह से नंबर सात की जर्सी उपलब्ध तो रहेगी पर उसे पहनेगा कौन ये देखना दिलचस्प होगा।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Wed, 24 Jul 2019 09:08 PM (IST)Updated: Thu, 25 Jul 2019 09:12 AM (IST)
धोनी की नंबर-7 जर्सी टेस्‍ट में रहेगी उपलब्‍ध, पर टीम इंडिया का कौन खिलाड़ी पहनेगा इसे?
धोनी की नंबर-7 जर्सी टेस्‍ट में रहेगी उपलब्‍ध, पर टीम इंडिया का कौन खिलाड़ी पहनेगा इसे?

जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली। आगामी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में पहली बार सफेद कमीज पर जर्सी नंबर डाले जाएंगे और 22 अगस्त से एंटीगा में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम दो नंबरों का इस्तेमाल शायद ही करे। सचिन तेंदुलकर की 10 नंबर की जर्सी को बीसीसीआइ 'अनधिकृत रूप से रिटायर' कर चुका है। जब तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने इसे मैच के दौरान पहना तो सोशल मीडिया पर उनकी काफी खिंचाई हुई।

prime article banner

समझा जाता है कि अधिकांश भारतीय खिलाड़ी अपनी सीमित ओवरों की जर्सी के नंबर ही इस्तेमाल करेंगे। बीसीसीआइ के एक अधिकारी ने कहा, 'विराट 18 और रोहित 45 नंबर पहनेंगे। अधिकांश खिलाड़ी अपनी वनडे और टी-20 जर्सी के नंबर पहनेंगे। एमएस चूंकि टेस्ट क्रिकेट नहीं खेलते हैं तो जर्सी नंबर-7 उपलब्ध रहेगी, लेकिन बहुत कम संभावना है कि कोई खिलाड़ी इसे पहने। वनडे सीरीज के बाद ही वेस्टइंडीज में नंबर वाली जर्सी पहुंचेंगी।' आम तौर पर जर्सी रिटायर नहीं की जाती, लेकिन भारतीय क्रिकेट में धौनी का कद इतना बड़ा है कि बीसीसीआइ उनकी जर्सी रिटायर कर सकता है।

धौनी ने 2015 में टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। एक अगस्त से एशेज की शुरुआत हो रही है जहां खिलाड़ी पहली बार टेस्ट क्रिकेट में जर्सी नंबर पहनते दिखाई देंगे। यह विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के अंतर्गत पहली द्विपक्षीय सीरीज है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) ने टेस्ट क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया है। भारत को वेस्टइंडीज के खिलाफ टी 20 और वनडे सीरीज के बाद दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है। भारतीय खिलाड़ी भी इन टेस्ट मैचों में नाम और नंबर लिखी हुई जर्सी के साथ मैदान पर उतरेंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.