जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली। जल्द ही भारतीय कप्तान विराट कोहली सफेद जर्सी पर 18 नंबर और अपने नाम के साथ टेस्ट क्रिकेट खेलते नजर आएंगे। आइसीसी ने सीमित ओवरों की क्रिकेट की तरह टेस्ट क्रिकेट में भी जर्सी पर खिलाडि़यों के नाम और नंबर लिखे जाने को अपनी मंजूरी दे दी है। यह फैसला क्रिकेट के सबसे बड़े प्रारूप को लोकप्रिय बनाने को ध्यान में रखकर लिया गया है।

इस संबंध में इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने आगामी एशेज सीरीज में जर्सी पर खिलाड़ी का नाम और नंबर लिखे जाने के लिए मंजूरी मांगी थी। इस प्रस्ताव को आइसीसी ने अपनी तरफ से हरी झंडी दिखा दी है। पहली बार ऐसा इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज के दौरान देखने को मिलेगा। जर्सी में यह बदलाव इस साल एक अगस्त से लागू होंगे।

इंग्लिश काउंटी टीमें और ऑस्ट्रेलिया की राज्य टीमें शैफील्ड शील्ड टूर्नामेंट में नाम और नंबर वाली जर्सी पहनकर खेलती हैं लेकिन यह भारतीय टीम के लिए यह नया अनुभव होगा जो विश्व चैंपियनशिप के दूसरे टेस्ट में वेस्टइंडीज के खिलाफ नंबर वाली सफेद जर्सी पहनकर खेलने उतरेगी।

आइसीसी ने हाल ही में टेस्ट क्रिकेट को लोकप्रिय बनाने के लिए कई बड़े कदम उठाए हैं। इसी दिशा में टेस्ट चैंपियनशिप के आयोजन को मंजूरी दी है जो इस साल 15 जुलाई को शुरू होगी और 30 अप्रैल 2021 तक चलेगी। इसका फाइनल जून 2021 में खेला जाएगा। आइसीसी ने टेस्ट जर्सी में बदलाव को मंजूरी मैदान पर दर्शकों को आकर्षित करने के उद्देश्य से दी है। जर्सी में खिलाडि़यों के नाम और नंबर लिखे जाने से टेस्ट क्रिकेट का रोमांच बढ़ जाएगा।

आइसीसी के जीएम मैनेजर (रणनीतिक संवाद) क्लेयर फलरेंग ने शुक्रवार को कहा कि यह एक अगस्त से विश्व टेस्ट चैंपियनशिप से शुरू होगा। यह टेस्ट क्रिकेट को बढ़ावा देने की व्यापक योजना का हिस्सा है। पूरी उम्मीद है कि भारतीय टीम टेस्ट क्रिकेट में दो विशेष जर्सी नंबर का इस्तेमाल नहीं करेगी, जिसमें सचिन तेंदुलकर की सीमित ओवर में 10 नंबर की जर्सी और शायद एमएस धौनी द्वारा इस्तेमाल की जाने जाने वाली सात नंबर की जर्सी शामिल हो। भारतीय टीम ने अनाधिकृत रूप से 10 नंबर की जर्सी को रिटायर कर दिया है जो तेंदुलकर पहना करते थे और पूरी संभावना है कि धौनी की जर्सी के साथ भी ऐसा ही होगा।

ऐसा माना जा रहा है कि यह फैसला पिछले सप्ताह लिया गया जिसका संकेत इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन की ट्वीट से मिलता है। वॉन ने ट्वीट किया था कि यह सुनकर खुश हूं कि टेस्ट खेलने वाले खिलाडि़यों की जर्सी पर नाम और नंबर होंगे। थोड़ा सा रंग भी भर दो। इन जर्सी को बच्चों के लिए दिलचस्प बनाओ ताकि वे इन्हें पहनना चाहें। टेस्ट क्रिकेट को अब ज्यादा व्यवसायिक होना होगा।

Posted By: Ravindra Pratap Sing

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप