Move to Jagran APP

इंटरनेशनल क्रिकेट में 3 खिलाड़ियों ने लगाए हैं एक ओवर में 6 छक्के, युवी नहीं इस बल्लेबाज ने सबसे पहले किया था ये कमाल

6 sixes in an over in International cricket इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक तीन बार एक ओवर में छह छक्के लग चुके हैं। युवराज सिंह से पहले इस बल्लेबाज ने इंटरनेशनल क्रिकेट में एक ओवर में छह छक्के लगाए थे।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 04 Mar 2021 01:21 PM (IST)Updated: Thu, 04 Mar 2021 09:04 PM (IST)
इंटरनेशनल क्रिकेट में 3 खिलाड़ियों ने लगाए हैं एक ओवर में 6 छक्के, युवी नहीं इस बल्लेबाज ने सबसे पहले किया था ये कमाल
युवराज सिंह ने 2007 में एक ओवर में छह छक्के लगाए थे (एपी फोटो)

नई दिल्ली, जेएनएन।  6 sixes in an over in International cricket: क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसमें कब क्या हो जाए इसके बारे में कहना मुश्किल है। जब युवराज सिंह ने पहली बार टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में छह गेंदों पर छह छक्के लगाए थे तब ऐसा लग रहा था कि, इसकी बराबरी शायद ही कोई कर पाए। साल 2007 में युवी ने ये कमाल किया था और इसके 14 साल के बाद वेस्टइंडीज के तूफानी बल्लेबाज किरोन पोलार्ड ने श्रीलंका के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में ये कमाल कर दिया और युवराज सिंह की बराबरी पर आ गए। 

loksabha election banner

इंटरनेशनल क्रिेकेट में 3 बार लगे हैं 6 गेंदों पर 6 छक्के

इंटरनेशनल क्रिकेट में एक ओवर में छह गेंदों पर छह छक्के लगाने का कमाल टेस्ट क्रिेकेट में तो अब तक नहीं हो पाया है, लेकिन वनडे क्रिकेट में एक बार और टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में दो बार ऐसा कमाल अब तक हो चुका है। इंटरनेशनल क्रिेकेट में छह गेंदों पर छह छक्के लगाने का काम सबसे पहले साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम के तूफानी ओपनर बल्लेबाज हर्शल गिब्स ने किया था। हालांकि उन्होंने ये कमाल वनडे क्रिकेट में साल 2007 में किया था और इसी साल युवराज सिंह ने भी टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में ये उपलब्धि अपने नाम की थी और फिर साल 2021 में किरोन पोलार्ड ने ये कारनामा कर दिखाया। 

गिब्स ने सबसे पहले लगाया था 6 गेंदों पर 6 छक्के

इंटरनेशनल क्रिेकेट में छह गेंदों पर छह छक्के लगाने का कमाल सबसे पहले हर्शल गिब्स ने किया था। उन्होंने 16 मार्च 2007 को आइसीसी वनडे वर्ल्ड कप के दौरान नीदरलैंड के खिलाफ ये कमाल किया था। इस मैच में हर्शल गिब्स ने नीदरलैंड के स्पिनर डान वान बूंगे के एक ओवर में छह छक्के जड़े थे। वहीं इंटरनेशन क्रिकेट में छह गेंदों पर छह छक्के लगाने का कमाल करने वाले युवराज सिंह दूसरे बल्लेबाज थे। युवी ने साल 2007 में ही टी20 वर्ल्ड कप के दौरान 19 सितंबर को इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में छह छक्के लगाने का कमाल किया था। हालांकि टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में और टी20 वर्ल्ड कप में वो ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बने थे। 

इसके अलावा इंटरनेशनल क्रिकेट में एक ओवर में छह छक्के लगाने वाले तीसरे बल्लेबाज किरोन पोलार्ड बने और उन्होंने 3 मार्च 2021 में श्रीलंका के स्पिनर अकीला धनंजय की छह गेंदों पर छह छक्के लगाए। टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में वो ऐसा कमाल करने वाले दूसरे बल्लेबाज बने तो वहीं टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर कप्तान एक ओवर में छह छक्के लगाने वाले वो पहले बल्लेबाज बने। 

इंटरनेशनल क्रिकेट में एक ओवर में छह छक्के लगाने वाले बल्लेबाज-

-हर्शल गिब्स विरुद्ध बूंगे (2007), वनडे

-युवराज सिंह विरुद्ध स्टुअर्ट ब्रॉड (2007), टी20 इंटरनेशनल

-किरोन पोलार्ड विरुद्ध अकीला धनंजय (2021), टी20 इंटरनेशनल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.