Move to Jagran APP

WC 2019: न तेंदुलकर और न ही धौनी, आफरीदी की वर्ल्ड कप XI में सिर्फ ये भारतीय क्रिकेटर!

हैरानी की बात ये है कि इन 11 खिलाड़ियों में भारत का सिर्फ एक क्रिकेटर शामिल है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 01 May 2019 11:57 AM (IST)Updated: Wed, 01 May 2019 11:57 AM (IST)
WC 2019: न तेंदुलकर और न ही धौनी, आफरीदी की वर्ल्ड कप XI में सिर्फ ये भारतीय क्रिकेटर!
WC 2019: न तेंदुलकर और न ही धौनी, आफरीदी की वर्ल्ड कप XI में सिर्फ ये भारतीय क्रिकेटर!

नई दिल्ली, जेएनएन। पाकिस्तान के पूर्व धुंआधार क्रिकेटर शाहिद आफरीदी ने अपनी ऑल टाइम वर्ल्ड कप XI का ऐलान किया है। इस लिस्ट में उन्होंने दुनिया के टॉप 11 खिलाड़ियों को शामिल किया है। हैरानी की बात ये है कि इन 11 खिलाड़ियों में भारत का सिर्फ एक क्रिकेटर शामिल है जबकि पाकिस्तान के पांच, ऑस्ट्रेलिया के चार और दक्षिण अफ्रीका के सिर्फ एक खिलाड़ी को शामिल किया है। 

loksabha election banner

इस ऑल टाइम प्लेइंग XI में न तो क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर का नाम है और न ही भारत को दो वर्ल्ड कप जीताने वाले महेंद्र सिंह धौनी का। शाहिद आफरीदी ने भारत की ओर से सिर्फ एक खिलाड़ी को इस लिस्ट में शामिल किया है। आफरीदी ने टीम इंडिया से सिर्फ मौजूदा कप्तान विराट कोहली को अपनी टीम में जगह दी है।  

इस लिस्ट की सबसे चौंकाने वाली बात ये है कि इसमें रिकी पोन्टिंग को तो जगह मिली है लेकिन मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का नाम शामिल नहीं है। सचिन ने अपने 19 साल के करियर में कुल 6 वर्ल्ड कप खेले हैं, जिसमें उन्होंने 44 पारियों में 56.95 की औसत से 2278 रन बनाए। वर्ल्ड कप में सचिन के नाम 16 अर्धशतक और 6 शतक हैं। वहीं पोन्टिंग ने 15 साल के करियर में 42 पारियों में 45.86 की औसत से 1743 रन ही बनाए हैं।  

जबकि भारतीय पूर्व कप्तान धौनी की बात करें तो वो एक ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने भारत को टी20 और वनडे वर्ल्ड कप चैंपियन बनाया। वर्ल्ड कप 2011 फाइनल में धौनी की पारी को कौन भूल सकता है। धौनी के 91 रनों की पारी ने भारत को दूसरी बार चैंपियन बनाया था। लेकिन अफरीदी ने 17 वर्ल्ड कप की पारियों में 587 रन बनाने वाले विराट कोहली को चुना। वर्ल्ड कप में कोहली के नाम दो शतक और एक अर्धशतक हैं। 

शाहिद अफ्रीदी की वर्ल्ड कप XI टीम: 

सईद अनवर, एडम गिलक्रिस्ट, रिकी पोंटिंग, विराट कोहली, इंजमाम-उल-हक, जैक कालिस, वसीम अकरम, ग्लेन मैकग्रा, शेन वॉर्न, शोएब अख्तर और सकलेन मुश्ताक।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.