नई दिल्ली, अभिषेक त्रिपाठी। सुनील नरेन या आंद्रे रसेल के चौके-छक्कों पर ईडन गार्डेंस के ऑनर बॉक्स में बैठे शाह रुख खान और जूही चावला का अपनी टीम का झंडा लहराते हुए खुशी से झूमना हो या फिर क्रिस गेल की आक्रामक बल्लेबाजी या मुहम्मद शमी की गेंदों पर विपक्षी टीमों के खिलाड़ियों की गिल्लियां बिखरने पर प्रीति जिंटा का टीम का झंडा लेकर स्टैंड में लहराकर उनकी हौसलाअफजाई करनी हो, इन टीम मालिकों ने अपनी टीम को चीयर करने के लिए क्या कुछ नहीं किया।

इतना ही नहीं, मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा चौके-छक्कों की झड़ी लगाते थे तब उनकी पत्नी रितिका और बेटी समायरा के चेहरे पर खुशी की लहर दिखाई देती थी तो जब कभी मुंबई इंडियंस पर संकट के बादल मंडराते थे तब उनकी मालकिन नीता अंबानी कुछ मंत्र पढ़ते हुए भगवान को याद करती थीं। आइपीएल के दौरान मैदान पर होने वाली ये तमाम घटनाएं हमने टीवी के जरिये देखीं, लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि जब इस बार आइपीएल में दर्शक नहीं होंगे तो क्या ये सब हमें एक बार फिर देखने को मिलेगा। क्या टीम मालिकों के साथ-साथ खिलाड़ियों को उनकी पत्नियां चीयर करती नजर आएंगी।

कोरोना महामारी के चलते यूएई में बंद स्टेडियम में आइपीएल करवाने के फैसले के बाद इस तरह के तमाम सवाल आपके जहन में उठ रहे होंगे, लेकिन ये सच है कि ऐसे दृश्य यूएई में भी देखने को मिलेंगे। आइपीएल की गवर्निग काउंसिल ने टीम मालिकों के साथ-साथ खिलाडि़यों के परिवार को भी मैच के दौरान मौजूद रहने की मंजूरी दे दी है, लेकिन उन्हें विशेष प्रॉटोकॉल का पालन करना होगा।

आइपीएल गवर्निग काउंसिल द्वारा बनाए गए नियमों के मुताबिक टीम मालिक और उनके परिवार के सदस्यों को स्टेडियम में एक विशेष जगह मुहैया करवाई जाएगी। उस जगह को छोड़कर उन्हें स्टेडियम के किसी और हिस्से में जाने की इजाजत नहीं होगी। स्टेडियम में मौजूद रहने वाले टीम मालिक या परिवार के सदस्य खिलाड़ियों से भी नहीं मिल पाएंगे।

आइपीएल की गवर्निग काउंसिल के नियमों के तहत स्टेडियम में आने वाले तमाम लोगों को बायो-बबल (खिलाड़ियों को खेलने के लिए बनाए गए नियमों के तहत सुरक्षित माहौल) में रहना अनिवार्य था, लेकिन टीम मालिकों के लिए गवर्निंग काउंसिल ने इन शर्तों में ढिलाई बरती है। कुछ टीम मालिक अपनी टीम के साथ रहकर छह दिन का क्वारंटाइन पूरा कर रहे हैं। बॉलीवुड अभिनेत्री प्रीति जिंटा फिलहाल यूएई में है और अपना छह दिन का क्वारंटाइन पूरा कर रही हैं। अन्य टीम मालिक अभी तक दुबई नहीं पहुंचे हैं। मगर जब उनकी टीम के मैच होंगे तब ये अपनी टीम को चीयर करने मैदान में मौजूद रहेंगे।

इन टीम मालिकों के आने की है उम्मीद

शाह रुख खान, जूही चावला (केकेआर), नीता अंबानी, आकाश अंबानी, अनंत अंबानी (मुंबई इंडियंस), प्रीति जिंटा, नेस वाडिया (किंग्स इलेवन पंजाब), मनोज बदाले (राजस्थान रॉयल्स), पार्थ जिंदल (दिल्ली कैपिटल्स), संदीप चुरीवाला (चेयरमैन, आरसीबी), आनंद कृपालु (सीईओ, आरसीबी)।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस