डबलिन, प्रेट्र। न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेट टीम ने अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में एक पारी में सर्वोच्च स्कोर का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। न्यूजीलैंड ने आयरलैंड के खिलाफ वनडे मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट पर 490 रन का विशाल स्कोर बनाया, जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पुरुष और महिला क्रिकेट में सर्वोच्च वनडे स्कोर है।

सूजी बेट्स और मैडी ग्रीन ने लगाए शतक

कीवी टीम के लिए कप्तान सूजी बेट्स ने सबसे ज्यादा 151 रन बनाए, जिसके लिए उन्होंने 94 गेंदों का सामना किया और 24 चौके और दो छक्के लगाए। मैडी ग्रीन ने भी 77 गेंदों पर 121 रनों की पारी खेली, जिसमें 15 चौके और एक छक्का शामिल रहा। इनके अलावा जदेस वाकिसन ने नाबाद 62 और अमेलिया केर ने नाबाद 81 रन बनाए। आयरलैंड के खिलाफ इस मैच में न्यूजीलैंड की तरफ से पहले विकेट के लिए सूजी बेट्स और जदेस वाकिसन के बीच 172 रन की साझेदारी हुई। आयरलैंड की ओर से कारा मरे ने 10 ओवरों में 121 रन देकर दो विकेट लिए। लोउसी लिटल, गेबी लेविस और लारा मारिट्ज ने 92-92 रन लुटाए। 

न्यूजीलैंड की टीम ने तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड

इससे पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वोच्च स्कोर का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के ही नाम था। कीवी महिलाओं ने पाकिस्तान के खिलाफ 29 जनवरी 1997 को क्राइस्टचर्च में पांच विकेट पर 455 रन बनाए थे। लगभग 20 वर्ष के बाद न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम ने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ते हुए एक नया विश्व रिकॉर्ड कायम कर दिया। पुरुष क्रिकेट में एक पारी में सर्वोच्च स्कोर का रिकॉर्ड इंग्लैंड के नाम है जिसने 30 अगस्त 2016 को पाकिस्तान के खिलाफ नॉटिंघम में तीन विकेट पर 444 रन का स्कोर बनाया था। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sanjay Savern