Move to Jagran APP

न्यूजीलैंड ने इस तरह इंग्लैंड से लिया दो साल पुराना बदला, हिसाब किया बराबर

ICC T20 World Cup 2021 के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को इंग्लैंड पर मिली जीत सिर्फ जीत नहीं बल्कि एक बदला है जो कीवी टीम ने दो साल के बाद इंग्लिश टीम से लिया है। इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को हराकर 2019 का वर्ल्ड कप जीता था।

By Vikash GaurEdited By: Published: Thu, 11 Nov 2021 10:04 AM (IST)Updated: Thu, 11 Nov 2021 10:04 AM (IST)
न्यूजीलैंड ने इस तरह इंग्लैंड से लिया दो साल पुराना बदला, हिसाब किया बराबर
England vs New Zealand (फोटो ICC Twitter)

अभिषेक त्रिपाठी, अबूधाबी। 2019 वनडे विश्व कप के फाइनल में इंग्लैंड से उसके घर में हारने वाली न्यूजीलैंड ने दो साल बाद संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में उस हार का बदला ले लिया। सी-सा झूले की तरह झूलने वाले इस मैच में न्यूजीलैंड ने आखिरी चार ओवरों में 57 रन बनाकर पांच विकेट से जीत हासिल की। इसी के साथ न्यूजीलैंड फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बनी। रविवार को फाइनल में उसका मुकाबला पाकिस्तान और आस्ट्रेलिया के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल की विजेता टीम से होगा।

loksabha election banner

और मैच पलट गया

इंग्लैंड ने पहले खेलते हुए चार विकेट खोकर 166 रन बनाए थे और न्यूजीलैंड ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 16 ओवर में 110 रन पर चार विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद उसे जीतने के लिए चार ओवर में 57 रनों की जरूरत थी। ऐसा लग रहा था कि इंग्लैंड आसानी से मैच जीत लेगा, लेकिन इसके बाद जिमी नीशाम ने मैच का रुख ही बदल दिया। उन्होंने 17वें ओवर में क्रिस जार्डन पर दो छक्के और एक चौका मारा। इस ओवर में 23 रन गए। राशिद के अगले ओवर में उन्होंने फिर एक छक्का जड़ा। इसी ओवर में वह आउट हुए, लेकिन दबाव इंग्लैंड पर आ गया। नीशाम ने 11 गेंदों पर 27 रन बनाए। नीशाम और मिशेल के बीच पांचवें विकेट के लिए 17 गेंदों पर 40 रन की साझेदारी हुई। इसके बाद पहले से ही जमे ओपनर डेरिल मिशेल ने 19वें ओवर में दो छक्के और एक चौका मारकर अपनी टीम को छह गेंद शेष रहते ही मैच जिता दिया। मिशेल ने 47 गेंदों पर नाबाद 72 रनों की पारी खेली।

दोनों के बीच पुराना याराना है

14 जुलाई 2019 को इन्हीं दोनों टीमों के बीच वनडे विश्व कप के फाइनल में टाई हुआ था। इसके बाद सुपर ओवर में भी टाई हो गया था। इसके बाद ज्यादा चौके-छक्कों के आधार पर इंग्लैंड को विजेता घोषित कर दिया गया। तब इंग्लैंड ने पहली बार वनडे विश्व कप जीता था, जबकि न्यूजीलैंड ने आज तक कभी भी कोई विश्व कप नहीं जीता है। निश्चित तौर पर इस जीत के बाद वह अपने पहले विश्व कप खिताब से एक कदम दूर है।

इंग्लैंड नहीं बना सका बड़ा स्कोर

टी20 विश्व कप के पहले सेमीफाइनल में इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने टुकड़ों में बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड को 167 रनों का लक्ष्य दिया। एक समय लग रहा था का कि इंग्लिश टीम 170 का आंकड़ा पार कर लेगी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। उसके लिए सबसे ज्यादा नाबाद 51 रन मोइन अली ने बनाए। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। बटलर और जानी बेयरस्टो ने शुरुआत के पांच ओवरों में शानदार बल्लेबाजी की। पांच ओवर में इंग्लैंड ने 37 रन बना लिए थे।

इसके बाद विलियमसन ने तेज गेंदबाज एडम मिल्ने को लगाया और अगली ही गेंद पर कमाल हो गया। जेसन राय के चोटिल होने के कारण ओपनिंग करने उतरे बेयरस्टो ने कवर ड्राइव खेलने की कोशिश की, लेकिन गेंद उछल गई और मिड आफ पर खड़े विलियमसन ने अद्भुत कैच लपका। इसके बाद मैदानी अंपायर ने तीसरे अंपायर से पूछा जिसमें साफ पता चल रहा था कि बेयरस्टो आउट हैं।

इसके बाद जब लग रहा था कि टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने जोस बटलर इस मैच में भी कुछ कमाल करेंगे तो स्पिनर ईश सोढ़ी ने उन्हें पगबाधा कर दिया। उनसे इस मैच में भी बड़ी पारी की उम्मीद की जा रही थी। 53 रनों पर दो विकेट गिरने के बाद मलान और मोइन अली ने 63 रनों की साझेदारी करके टीम को संभाल लिया। दोनों ने कभी रुककर तो कभी चलाकर बल्लेबाजी की। पहले मलान मार रहे थे और मोइन आराम से खेल रहे थे। एक छक्का मारकर मलान साउथी की अगली ही गेंद पर विकेटकीपर कोन्वे के हाथों कैच आउट हो गए। इसके बाद मोइन ने मोर्चा संभाला और तीन चौके व दो छक्के मारकर नाबाद लौटे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.