नई दिल्ली, जेएनएन। world cup 2019 England vs New Zealand final match: वर्ल्ड कप 2019 के फाइनल मैच के लिए केन विलियमसन की न्यूजीलैंड इयोन मॉर्गन की इंग्लैंड के खिलाफ भिड़ने को तैयार है। मौजूदा हालात को देखकर तो इंग्लैंड को न्यूजीलैंड से बलवान माना जा रहा है, लेकिन वनडे और विश्व कप के आंकड़े कुछ और ही इशारा कर रहे हैं। इन आंकड़ों की मानें तो वनडे में कीवी टीम हमेशा ही इंग्लिश टीम पर भारी नजर आती है। 

इस वक्त वनड रैंकिंग में नंबर एक पर काबिज इंग्लैंड की टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 1973 के बाद से अब तक कुल 90 वनडे मैच खेले हैं। इनमें से न्यूजीलैंड ने 43 जबकि इंग्लैंड ने 41 मैचों में जीत दर्ज की है। इंग्लैंड की धरती पर दोनों के बीच कुल 31 मैच खेले गए जिसमें इंग्लैंड को 17 जबकि न्यूजीलैंड को 12 मैचों में जीत मिली। न्यूजीलैंड की सरजमीं पर दोनों टीमें 43 मैचों में आमने-सामने हुई हैं जिनमें से न्यूजीलैंड ने 21 जबकि इंग्लैंड ने 18 मैच में जीत दर्ज की है। न्यूट्रल वेन्यू पर दोनों के बीच 16 मुकाबलों में न्यूजीलैंड ने बाजी मारते हुए दस मैच जीते हैं जबकि इंग्लैंड ने छह मैचों में जीत दर्ज की है। यहां पर वनडे मैचों में न्यूजीलैंड की टीम इंग्लैंड पर हावी दिख रही है। 

आईसीसी विश्व कप टूर्नामेंट की बात करें तो यहां पर भी कीवी टीम का पलड़ा भारी दिख रहा है। दोनों देशों के बीच इस टूर्नामेंट में नौ बार भिड़ंत हुई है जिसमें से न्यूजीलैंड ने पांच जबकि इंग्लैंड ने चार मैच जीते हैं। हालांकि  इस बार लीग मैच में इंग्लैंड की टीम ने न्यूजीलैंड को 119 रन के बड़े अंतर से चेस्टर ली स्ट्रीट में हराया था। 

दोनों देशों के खिलाड़ी के बेस्ट प्रदर्शन की बात करें तो यहां भी कीवी टीम का पलड़ा भारी है। न्यूजीलैंड की तरफ से इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रॉल टेलर हैं। टेलर ने इंग्लिश टीम के खिलाफ अब तक कुल 1409 रन बनाए हैं जबकि गेंदबाजी के मामले में 36 विकेट के साथ टिम साउथी नंबर एक पर हैं। वहीं इंग्लैंड की तरफ से न्यूजीलैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज जो रूट हैं। रूट ने कीवी टीम के खिलाफ वनडे में अब तक कुल 925 रन बनाए हैं। वहीं सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन हैं जिन्होंने कीवी टीम के खिलाफ 33 विकेट लिए हैं।  

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस