नई दिल्ली, जेएनएन। India vs West Indies: वेस्टइंडीज दौरे के लिए टीम इंडिया में एक और बेहतरीन तेज गेंदबाज की एंट्री हो गई। हालांकि इस गेंदबाज ने आइपीएल के इस सीजन में अपनी गेंदबाजी से खूब प्रभावित किया था खास तौर पर उनकी गति उनका सबसे बड़ा हथियार है। इस गेंदबाज को इंग्लैंड भी ले जाया गया था पर वो टीम के बल्लेबाजों की प्रैक्टिस के लिए वहां मौजूद थे। अब इस गेंदबाज को भारतीय चयनकर्ताओं ने वेस्टइंडीज दौरे के लिए टीम में चुन लिया है। ये गेंदबाज कोई और नहीं बल्कि हरियाणा के नवदीप अमरजीत सैनी हैं। 

26 वर्ष के नवदीप सैनी (Navdeep Saini) हाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं और वो लगातार 140 किलोमीटर प्रतिघंट की रफ्तार से गेंद फेंकने की क्षमता रखते हैं। घरेलू स्तर पर दिल्ली का प्रतिनिधित्व करने वाले नवदीप सैनी को उनके कमाल के प्रदर्शन की वजह से भारतीय टीम में जगह दी गई है। नवदीप ने इस आइपीएल में यानी IPL के 12वें सीजन में अपनी कमाल की गेंदबाजी से खूब प्रभावित किया था। खासतौर पर उनकी स्पीड ने सबका दिल जीता था। इस सीजन में वो बैंगलोर की तरफ से खेले थे और 13 मैचों में कुल 11 विकेट लिए थे। 

घरेलू स्तर पर बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले नवदीप इन दिनों इंडिया ए की तरफ से वेस्टइंडीज दौरे पर हैं। उनके घरेलू प्रदर्शन की बात करें तो पता चलता है कि वो कितने खतरनाक गेंदबाज हैं। उन्होंने अब तक कुल 43 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं जिनमें उनके नाम पर कुल 120 विकेट दर्ज हैं। फर्स्ट क्लास मैचों में उनका बेस्ट प्रदर्शन 32 रन देकर छह विकेट है। इसके अलावा 40 लिस्ट ए मैचों में उन्होंने कुल 63 विकेट लिए हैं। उनका बेस्ट प्रदर्शन 46 रन देकर पांच विकेट है। 

नवदीप को आइपीएल में बेहतरीन प्रदर्शन के बाद उन्हें इंग्लैंड ले जाया गया था। वहां पर वो नेट्स में टीम इंडिया के बल्लेबाजों को अभ्यास करवाते थे। इसके बाद उन्हें इंडिया ए की तरफ से वेस्टइंडीज दौरे पर भेजा गया जहां वो इस वक्त खेल रहे हैं। इंडिया ए के लिए खेलते हुए नवदीप इन दिनों वेस्टइंडीज ए के खिलाफ काफी अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं। ये भी एक वजह हो सकती है कि उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाले वनडे और टी 20 सीरीज के लिए टीम में चुना गया है। कैरेबियाई धरती पर अपनी तेज गति की वजह से वो टीम इंडिया के लिए काफी अच्छे विकल्प साबित हो सकते हैं साथ ही वो भविष्य के लिए भी एक बेहतरीन तेज गेंदबाज विकल्प साबित हो सकते हैं। 

Posted By: Sanjay Savern