Move to Jagran APP

कपिल देव का रिकार्ड टूटा, आस्ट्रेलिया के स्पिनर ने श्रीलंका में आकर भारतीय दिग्गज को छोड़ा पीछे

Sri Lanka vs Australia Test टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में लियोन अब भारतीय दिग्गज कपिल देव को पीछे छोड़ 9वें स्थान पर पहुंच गए हैं। इस मैच से पहले उनके खाते में 427 विकेट थे।

By Viplove KumarEdited By: Published: Fri, 01 Jul 2022 12:03 PM (IST)Updated: Fri, 01 Jul 2022 12:57 PM (IST)
कपिल देव का रिकार्ड टूटा, आस्ट्रेलिया के स्पिनर ने श्रीलंका में आकर भारतीय दिग्गज को छोड़ा पीछे
आस्ट्रेलिया के स्पिनर नाथन लियोन (फोटो ट्विटर पेज)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम श्रीलंका के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में खेल रही है। इस मैच के दौरान टीम के धुरंधर स्पिनर नाथन लियोन ने पहली पारी में 5 विकेट झटके और दूसरी पारी में भी 4 विकेट चटकाए। मैच के दौरान एक नहीं बल्कि तीन रिकार्ड लियोन ने अपने नाम किए। उन्होंने 3 दिग्गजों को टेस्ट विकेट के मामले में छोड़ा इसमें भारत के महान कपिल देव का भी नाम शामिल है।

loksabha election banner

श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में आस्ट्रेलिया ने दमदार खेल दिखाया और पहले दिन से ही मैच पर पकड़ बनाए रखी। टास जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका की टीम आस्ट्रेलिया की शानदार गेंदबाजी के आगे पहली पारी में महज 212 रन पर ही सिमट गई। इस पारी के दौरान लियोन ने पांच विकेट चटकाए। इसके बाद 321 रन बनाते हुए मेहमान टीम ने 109 रन की अहम बढ़त हासिल की। दूसरी पारी में मेजबान टीम महज 113 रन बना पाई और आस्ट्रेलिया को जीत के लिए 5 रन का लक्ष्य मिला। 4 गेंद खेलकर टीम ने 10 विकेट से जीत हासिल कर 1-0 की बढ़त बनाई। 

लियोन ने तोड़े 3 दिग्गजों के रिकार्ड

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में लियोन अब भारतीय दिग्गज कपिल देव को पीछे छोड़ 9वें स्थान पर पहुंच गए हैं। इस मैच से पहले उनके खाते में 427 विकेट थे। उन्होंने पहली पारी में 5 विकेट लेने के साथ न्यूजीलैंड के महान रिचर्ड हेडली के 431 विकेट को पीछे छोड़ा। इसके बाद दूसरी पारी में दूसरा विकेट चटकाते ही श्रीलंका के ही रंगना हेरात के 433 विकेट का आंकड़े को भी पार कर लिया। कपिल के 434 विकेट के रिकार्ड को भी लियोन ने इसी मैच में तोड़ डाला।

टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट

सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वालों की लिस्ट में श्रीलंका के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन 800 विकेट के साथ पहले स्थान पर हैं। आस्ट्रेलिया के दिग्गज शेन वार्न 708 विकेट के साथ दूसरे नंबर पर हैं। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन 651 विकेट लेकर तीसरे नंबर पर हैं। भारत के दिग्गज अनिल कुंबले 619 विकेट लेकर लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं। 563 विकेट लेने वाले आस्ट्रेलिया के ग्रेन मैक्ग्रा इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर आते हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.