नई दिल्ली, जेएनएन। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में जब गेंदबाजी की बात आती है तो यहां पर श्रीलंका के गेंदबाज ही बाजी मारते नजर आते हैं। वैसे तो विश्व क्रिकेट में एक से बढ़कर एक दिग्गज गेंदबाज हुए हैं और कईयों ने कमाल के रिकॉर्ड्स अपने नाम किए हैं, लेकिन जब टेस्ट, वनडे और टी 20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की बात आती है तो दुनिया के तमाम गेंदबाज श्रीलंका के इन गेंदबाजों से पीछे दिखते हैं। यानी विश्व क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तीनों गेंदबाज श्रीलंका के ही हैं। 

टेस्ट क्रिकेट में मुथैया मुरलीधरन के सबसे ज्यादा विकेट

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज श्रीलंका के स्पिनर मुथैया मुरलीधरन (Muttiah Muralitharan)  हैं। मुरलीधरन ने अपने 18 साल के क्रिकेट करियर में कुल 133 टेस्ट मैच खेले थे। इन मैचों में उन्होंने 800 विकेट चटकाए थे। उन्होंने 67 बार पांच विकेट जबकि 22 बार दस विकेट लेने का कमाल किया था। टेस्ट मैच की एक पारी में उनका बेस्ट प्रदर्शन 51 रन देकर 9 विकेट रहा था जबकि एक टेस्ट मैच में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 220 रन देकर 16 विकेट रहा था। टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के स्पिरन शेन वॉर्न थे। शेन ने 145 टेस्ट मैचों में 708 विकेट लिए थे। वहीं इस मामले में तीसरे स्थान पर पूर्व भारतीय स्पिनर अनिल कुंबले हैं जिन्होंने 132 टेस्ट मैचों में 619 विकेट लिए थे। 

वनडे में भी विकेट के बादशाह हैं मुथैया मुरलीधरन

टेस्ट के बाद वनडे क्रिकेट में भी सबसे ज्यादा विकेट श्रीलंका के पूर्व स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम पर ही है। मुरलीधरन ने अपने करियर में कुल 350 वनडे मैचों में 534 विकेट चटकाए थे। वनडे में उनका बेस्ट प्रदर्शन 30 रन देकर 7 विकेट रहा है। वनडे में उन्होंने पांच या उससे ज्यादा विकेट कुल 10 बार लिए थे। वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज वसीम अकरम हैं जिन्होंने 356 मैचों में 502 विकेट लिए थे। वहीं इस मामले में तीसरे स्थान पर पाकिस्तान के ही वकार यूनुस हैं। उन्होंने 262 मैचों में 416 विकेट लिए थे। 

टी 20 में लसिथ मलिंगा निकले सबसे आगे

टेस्ट और वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में श्रीलंका के पूर्व स्पिनर मुथैया मुरलीधरन हैं तो टी 20 अब सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले श्रीलंका के लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) सबसे उपर आ गए हैं। मलिंगा अब क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी को पीछे छोड़ते हुए ये मुकाम हासिल किया। मलिंगा ने टी 20 क्रिकेट में अब तक 74 मैचों में कुल 99 विकेट लिए हैं  और उनका बेस्ट प्रदर्शन 31 रन देकर पांच विकेट रहा है। वहीं दूसरे स्थान पर पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी हैं जिन्होंने 99 मैचों में 98 विकेट लिए थे। वहीं तीसरे स्थान पर मौजूद शाकिब अल हसन ने 72 मैचों में 88 विकेट लिए हैं। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप