नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और अफगानिस्तान के बीच बेंगलुरु में खेले जा रहे ऐतिहासिक टेस्ट मैच में भारत के ओपनिंग बल्लेबाज़ मुरली विजय ने शानदार शतक ठोक दिया। मुरली विजय का ये 12वां टेस्ट शतक रहा। इस पारी में मुरली विजय ने धैर्य और समझदारी से खेलते हुए सेंचुरी लगाई। 

ऐसी रही विजय की पारी   

मुरली विजय ने इस मैच में शुरुआत में संभलकर बल्लेबाज़ी की, लेकिन एक बार सेट होने के बाद उन्होंने अफगानिस्तान के गेंदबाज़ों पर अपनी क्लास से विजय हासिल की। विजय ने 140 गेंदों का सामना करते हुए टेस्ट करियर का अपना 12वां शतक पूरा किया। इस पारी के दौरान उनके बल्ले से 15 चौके और एक छ्क्का भी निकला। शतक जमाने के बाद विजय 105 रन के स्कोर पर आउट हो गए। विजय ने पहले धवन के साथ मिलकर 168 रन की साझेदारी की। धवन के आउट होने के बाद विजय ने राहुल के साथ 112 रन की साझेदारी की।

(मुरली विजय की सेंचुरी का जश्न)

(वीडियो साभार- बीसीसीआइ)

बारिश ने बढ़ाया विजय का इंतज़ार

जब मुरली विजय अपने शतक के करीब थे तो बारिश ने मैच में खलल डाल दिया। विजय जब 94 रन पर थे तो बारिश आ गई। हालांकि थोड़ी ही देर बाद बारिश थम गई, लेकिन मैदान गीला होने की वजह से समय से पहले ही टी (चाय) ले गई। इसके बाद मैच शुरु हुआ तो जब मुरली 99 रन पर थे तो एक बार फिर से मैच में बारिश ने खलल डाल दिया।  

इस वजह से खास रही विजय की पारी

विजय की ये पारी बेहद खास रही क्योंकि वो अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज़ बन गए। विजय से पहले ये काम शिखर धवन ने किया इसी टेस्ट मैच में किया था। विजय ने पिछला टेस्ट शतक दिसंबर 2017 में श्रीलंका के खिलाफ जड़ा था। 

विजय ने फॉर्म मे की वापसी 

द. अफ्रीका के दौरा पर मुरली विजय खराब फॉर्म से जुझ रहे थे। द. अफ्रीका में खेले गए तीन टेस्ट मैच में विजय के बल्ले से एक भी अर्धशतक तक नहीं निकला था। केपटाउन में खेले गए पहले टेस्ट मैच में विजय एक और 13 रन बनाकर आउट हो गए थे। इसके बाद सेंचुरियन टेस्ट की पहली पारी में उन्होंने 46 रन बनाए लेकिन दूसरा पारी में वो सिर्फ 9 रन बनाकर आउट हो गए। तीसरे और आखिरी टेस्ट जो कि जोहानिसबर्ग में खेला गया उसमें विजय के बल्ले से सिर्फ 8 और 25 रन निकले थे। लेकिन अफगानिस्तान के खिलाफ इस ऐतिहासिक टेस्ट मैच में वो विजय ने अपने बल्ले का दम दिखाते हुए दमदार सेंचुरी ठोक दी।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें
अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

By Pradeep Sehgal