नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। एजबेस्टन में पहला टेस्ट मैच हारने के बाद अब भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा टेस्ट लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेला जाएगा। 9 अगस्त से शुरू होने वाला ये मुकाबला भारतीय ओपनर मुरली विजय के लिए खास होने वाला है। इस टेस्ट मैच में बल्लेबाज़ी के लिए मैदान पर उतरते ही विजय एक बड़ी अपने नाम कर लेंगे।

बस एक पारी और...

टीम इंडिया के ओपनिंग बल्लेबाज़ मुरली विजय ने अभी तक टेस्ट क्रिकेट में 99 पारियां खेली हैं और उन्हें सफेद कपड़ों के क्रिकेट में पारियों का शतक पूरा करने के लिए एक पारी की दरकार है। भारत को अगला मुकाबला लॉर्ड्स के मैदान पर खेलना है और इस मुकाबले में विजय का खेलना लगभग लय माना जा रहा है, तो ऐसे में मुरली विजय लॉर्ड्स  के ऐतिहासिक मैदान पर अपनी 100 टेस्ट पारियां खेलने की उपलब्धि हासिल कर सकते हैं। विजय इस टेस्ट में एक शानदार पारी खेलकर इस उपलब्धि को यादगार बनाना चाहेंगे।

पहले मैच में विजय ने किया निराश

एजबेस्टन टेस्ट की पहली पारी में विजय ने शिखर धवन के साथ मिलकर भारत को सधी हुई शुरुआत जरूर दिलाई थी, लेकिन 50 रन की साझेदारी करने के बाद इन दोनों बल्लेबाज़ों का ध्यान भटक गया था। विजय ने बर्मिंघम टेस्ट की पहली पारी में 20 रन बनाए थे, तो दूसरी पारी में ये बल्लेबाज़ सिर्फ 06 रन बनाकर पवेलियन लौट गया था। मुरली विजय भारतीय टीम के सबसे अनुभवी ओपनिंग बल्लेबाज़ हैं और उन्होंने इंग्लैंड में रन भी बनाए हैं। ऐसे में उनसे उम्मीद ती कि वो भारत को बेहतरीन शुरुआत दिलाएंगे, लेकिन ऐसा हो न सका। विजय दूसरे टेस्ट में अपनी इस नाकामी को भुलाकर बड़ा स्कोर की ओर देख रहे होंगे।

4000 रन भी कर सकते हैं पूरे

मुरली विजय ने भारत के लिए अभी तक 58 टेस्ट मैच खेले हैं। क्रिकेट के इस सबसे बड़े फॉर्मेट में उनके नाम 99 पारियों में 3933 रन हैं। उन्हें टेस्ट क्रिकेट में चार हज़ार रन पूरे करने के लिए 77 रन की दरकार है। विजय के नाम टेस्ट क्रिकेट में 12 शतक और 15 अर्धशतक दर्ज़ हैं। इतने रन उन्होंने 40.13 की औसत से बनाए हैं। टेस्ट क्रिकेट में उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 167 रन है। तो ऐसे में टीम इंडिया के साथ-साथ भारतीय फैंस तो यही उम्मीद करेंगे की विजय लॉर्ड्स टेस्ट में ये दोनों उपलब्धियां एक साथ अपने नाम कर ले।

विजय को मिला दिग्गज़ का साथ

पहले टेस्ट मैच मेंं फेल होने के बाद टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने विजय का समर्थन किया है। उन्होंने कहा है कि  मुरली विजय और अजिंक्य रहाणे के पास क्षमता है और उन्हें आगे आना चाहिए। इन दोनों ही बल्लेबाज़ों ने इंग्लैंड की धरती पर रन बनाए हैं और उन्हें एक बार फिर से टीम इंडिया के लिए ऐसा करना चाहिए। इसी के साथ सौरव ने कहा कि ये पांच टेस्ट मैच की सीरीज़ है और अभी पहला ही मुकाबला हुआ है। टीम इंडिया में ऐसे खिलाड़ी मौजूद हैं जो इस टीम का कमबैक करा सकते हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

Posted By: Pradeep Sehgal