नई दिल्ली, जेएनएन। MS Dhoni इंटरनेशनल क्रिकेट में जितने सफल रहे आइपीेएल में भी वो उतने ही सफल कप्तान और खिलाड़ी हैं। उन्होंने अपनी कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स को तीन बार चैंपियन बनाया और उनका सफर जारी है। आइपीएल के पिछले 12 सीजन में धौनी ने बतौर कप्तान व खिलाड़ी कई ऐसे रिकॉर्ड्स बनाए हैं जो अपने आप में शानदार है। आइए एक नजर डालते हैं धौनी के आइपीएल करियर और उनके रिकॉर्ड्स पर। 

बतौर कप्तान धौनी ने खेले सबसे ज्यादा मैच

IPL के इतिहास में बतौर कप्तान उन्होंने अब तक सबसे ज्यादा 174 मैच खेले हैं। उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के लिए कप्तान के तौर पर 160 मैच खेले हैं जबकि उन्होंने राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स की भी कप्तानी की थी। उन्होंने पुणे के लिए बतौर कप्तान 14 मुकाबले खेले थे। 

कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले खिलाड़ी

आइपीएल में कप्तान के तौर पर एम एस धौनी ने सबसे ज्यादा मैच जीते हैं। उन्होंने इस लीग में अब तक बतौर कप्तान कुल 104 मैच जीते हैं। इसमें उन्होंने सीएसके के लिए 99 मैच जबकि 5 मैच राइजिंग सुपर जाइंट्स की कप्तानी करते हुए जीते हैं। सीएसके तीन बार उनकी कप्तानी में अब तक खिताब भी जीत चुकी है। 

सबसे ज्यादा आइपीएल फाइनल खेला है धौनी ने

एमएस धौनी सबसे ज्यादा आइपीएल फाइनल खेलने वाले खिलाड़ी है। आइपीएल के 12 सीजन में से उन्होंने अब तक कुल 9 बार फाइनल मैच खेले हैं। इसमें से 8 बार उन्होंने सीएसके की तरफ से फाइनल मैच खेले जबकि एक बार राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स के लिए उन्होंने ऐसा किया। 

विकेट के पीछे सबसे ज्यादा शिकार किए हैं धौनी ने

MS Dhoni ने आइपीएल में अब तक विकेट के पीछे सबसे ज्यादा शिकार किए हैं। अब तक खेले 190 मैचों में उन्होंने कुल 132 खिलाड़ियों का विकेट के पीछे शिकार किया है। इसमें से उन्होंने 94 खिलाड़ियों को कैच आउट किया जबकि 38 खिलाड़ियों को उन्होंने स्टंप किया है। आइपीएल का ये शानदार रिकॉर्ड उनके नाम पर है। 

सबसे ज्यादा स्टंपिंग भी धौनी के नाम 

इंडियन प्रीमियर लीग में सबसे ज्यादा स्टंपिंग करने का रिकॉर्ड भी धौनी के नाम पर है। उन्होंने अब तक 38 बल्लेबाजों को स्टंप आउट किया है और पहले पायदान पर हैं। धौनी जितने बेहतरीन कप्तान और बल्लेबाज हैं उतने ही बेहतरीन विकेटकीपर भी हैं।  

आखिरी ओवर्स में धौनी ने बनाए हैं सबसे ज्यादा रन

माही ने आइपीएल के पिछले 12 सीजन में कुल 190 मैच खेले हैं और इन मैचों के आखिरी ओवर्स में उन्होंने सबसे ज्यादा 564 रन बनाए हैं जो नायाब रिकॉर्ड है। 

पांच अलग-अलग नंबर पर अर्धशतक लगाने वाले इकलौते बल्लेबाज

एम एस धौनी आइपीेएल में पांच अलग-अलग नंबर पर अर्धशतक लगाने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं। उन्होंने इस लीग में 3,4,5,6 और 7वेें क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक लगाए हैं। 

एम एस धौनी का आइपीएल करियर

महेंद्र सिंह धौनी ने आइपीएल के पिछले 12 सीजन में कुल 190 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने कुल 3,215 रन बनाए हैं और उनका औसत 42.20 का रहा है। धौनी ने आइपीएल में अब तक एक भी शतक नहीं लगाया है और उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 84 रन रहा है। उन्होंने आइपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा रन साल 2013 में  बनाए थे। उन्होंने इस साल 461 रन बनाए थे। उन्होंने इस लीग में अब तक 23 अर्धशतक लगाए हैं। वहीं उन्होंने इन मैचों में कुल 297 चौके व 209 छक्के जड़े हैं। 

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस