Move to Jagran APP

दूसरे T 20 में हारा भारत, फिर भी बने ढेरों रिकॉर्डस, धौनी ने बनाया World Record

भारत को इंग्लैंड ने पांच विकेट से हराकर तीन मैचों की टी-20 सीरीज को 1-1 की बराबरी पर ला दिया।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sat, 07 Jul 2018 12:14 PM (IST)Updated: Sat, 07 Jul 2018 02:14 PM (IST)
दूसरे T 20 में हारा भारत, फिर भी बने ढेरों रिकॉर्डस, धौनी ने बनाया World Record
दूसरे T 20 में हारा भारत, फिर भी बने ढेरों रिकॉर्डस, धौनी ने बनाया World Record

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। एक मैच पहले जो टीम शानदार बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट से जीत हासिल करती है, वही टीम दूसरे टी-20 मुकाबले में इंग्लैंड के खिलाफ बल्लेबाजी में जूझती नजर आती है। शुक्रवार को कार्डिफ में हुए दूसरे टी-20 मुकाबले में टीम इंडिया के साथ कुछ भी अच्छा नहीं हुआ। शीर्ष क्रम ढेर हो गया, कलाई के स्पिनरों का जादू नहीं चला। ऐसे में भारत को इंग्लैंड ने पांच विकेट से हराकर तीन मैचों की टी-20 सीरीज को 1-1 की बराबरी पर ला दिया। भारत ने 20 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 148 रन बनाए थे। जवाब में इंग्लैंड ने एलेक्स हेल्स की बदौलत दो गेंद बाकी रहते यह मुकाबला पांच विकेट से जीत लिया। भले ही टीमं इंडिया ये माच हार गई हो, लेकिन इस मैच में ढेर सारे रिकॉर्ड्स भी बने-

loksabha election banner

धौनी ने बनाया विश्व रिकॉर्ड

एमएस धौनी अपने जन्मदिन से ठीक एक दिन पहले 500 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले विश्व के पहले विकेटकीपर बने। धौनी ने इंग्लैंड के खिलाफ कार्डिफ में दूसरा टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच के शुरू होते ही यह रिकॉर्ड अपने नाम किया। धौनी (90 टेस्ट, 318 एकदिवसीय और 92 टी-20 अंतरराष्ट्रीय) 500 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले भारत के तीसरे और विश्व के नौवें क्रिकेटर बन गए हैं। भारत में धौनी से आगे सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ काबिज हैं। तेंदुलकर ने 2013 में संन्यास लेने से पहले कुल 664 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 200 टेस्ट, 463 वनडे और एक टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला।

धौनी ने वॉटसन को छोड़ा पीछे 

महेंद्र सिंह धोनी के नाम 92 टी-20 अंतरराष्ट्रीय में 1487 रन हैं। कार्डिफ में उन्होंने अपनी 32 रनों की नाबाद पारी के दौरान शेन वॉटसन (1462) को पीछे छोड़ा। टी20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में धोनी विश्व में 22वें स्थान पर हैं। इस मामले में विश्व रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल (2271) के नाम है। विराट कोहली (2059) और रोहित शर्मा (1986) क्रमशः चौथे और पांचवें स्थान पर हैं।

कुलदीय यादव ने दूसरी बार किया ऐसा

कुलदीप यादव ने अभी तक 12 इंटरनेशनल टी-20 मैच खेले हैं। इन 12 मैचों में ये दूसरा मौका रहा जब कुलदीप यादव को टी-20 मैच में कोई विकेट न मिला हो। इन मैच में उन्होंने 4 ओवर में 32 रन दिए लेकिन उन्हें कोई विकेट नहीं मिला। वहीं इससे पहले ऐसा पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुआ था। 

टूटा भारत की जीत का सिलसिला

इंग्लैंड के दूसरे टी-20 मैच में पांच विकेट से जीत हासिल करने के साथ ही सीरीज़ 1-1 की बराबरी पर आ गई। भारत को ये हार लगातार सात टी-20 मैच जीतने के बाद मिली।

कायम रहा इंग्लैंड का जलवा

इंग्लैंड़ की टीम ने कार्डिफ के मैदान पर टी-20 मुकाबलों में अपनी जीत का सिलसिला जारी रखा। इस मैदान पर इंग्लिश टीम की ये लगातार पांचवीं जीत रही और वो अभी तक यहां पर एक भी टी-20 मैच नहीं हारे हैं।

जैक बॉल ने किया डेब्यू

इंग्लैंड के लिए तेज़ गेंदबाज जेक बॉल ने अपना डेब्यू किया और इंग्लैंड के लिए टी20 अंतरराष्ट्रीय खेलने वाले 82वें खिलाड़ी बने।

फीफा की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

फीफा के शेड्यूल के लिए यहां क्लिक करें

इंग्लैंड ने बनाया ये रिकॉर्ड

भारत और इंग्लैंड के बीच अभी तक 13 टी20 अंतरराष्ट्रीय हुए हैं, जिसमें इंग्लैंड ने 7 और भारत ने 6 मैच जीते हैं। टी20 अंतरराष्ट्रीय में किसी एक टीम से सबसे ज्यादा मैच हारने के मामले में भारत ने नया रिकॉर्ड बनाया। इससे पहले भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ 6 मैच हार चुकी थी। अगर जीत की बात की जाए तो अभी तक भारत ने सबसे ज्यादा 12 मैचों में श्रीलंका को हराया है।

 क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.