नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 34 हजार से ज्यादा रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड दर्ज है। सचिन तेंदुलकर दाएं हाथ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज हैं, जबकि दाएं हाथ से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में श्रीलंकाई टीम के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा का नाम सबसे ऊपर आता है। संगकारा बाएं हाथ के सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक हैं।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में यानी टेस्ट, वनडे और टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में मिलाकर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 10 बल्लेबाजों में 6 दाएं हाथ के खिलाड़ी हैं, जबकि बाकी 4 खिलाड़ी बाएं हाथ के हैं। वहीं, दूसरे नंबर पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में श्रीलंकाई दिग्गज कुमार संगकारा हैं। कुमार संगकारा ने 28016 रन इंटरनेशनल क्रिकेट में बनाए हैं और और वे बाएं हाथ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज हैं।

बाएं हाथ से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की टॉप 6 लिस्ट में सिर्फ एक भारतीय खिलाड़ी का नाम शामिल है। जी हां, टॉप 6 की इस लिस्ट में पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली का नाम आता है, जिन्होंने बाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हुए टेस्ट और वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 18575 रन बनाए हैं। सौरव गांगुली ने अपने करियर में टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेली थी, क्योंकि उस समय उनको ताबड़तोड़ बल्लेबाजों में नहीं गिना जाता था।

कुमार संगकारा और सौरव गांगुली के अलावा इस लिस्ट में वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज ब्रायन लारा की भी नाम है, जिन्होंने टेस्ट मैच की एक पारी में 400 रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड बनाया था। ब्रायन लारा ने बाएं हाथ के बल्लेबाजी करते हुए 22358 रन इंटरनेशनल क्रिकेट में बनाए हैं। लिस्ट में तीसरा नाम श्रीलंकाई दिग्गज सनथ जयसूर्या का है, जिन्होंने 21302 रन बनाए हैं, जबकि चौथे नंबर पर 20988 रनों के साथ शिवनारायण चंद्रपॉल हैं। पांचवें पर 19321 रनों के साथ क्रिस गेल हैं।

बाएं हाथ के बल्लेबाजों द्वारा बनाए गए सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय रन

28016 रन - कुमार संगकारा

22358 रन - ब्रायन लारा

21302 रन - सनथ जयसूर्या

20988 रन - शिवनारायण चंद्रपॉल

19321 रन - क्रिस गेल

18575 रन - सौरव गांगुली

Posted By: Vikash Gaur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस