Move to Jagran APP

Year Ender: मोहम्मद शमी रहे साल 2019 के बेस्ट ODI गेंदबाज, विवादों से भी रहा नाता

मोहम्मद शमी ने साल 2019 में वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का गौरव हासिल किया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 28 Dec 2019 06:00 PM (IST)Updated: Sun, 29 Dec 2019 08:00 AM (IST)
Year Ender: मोहम्मद शमी रहे साल 2019 के बेस्ट ODI गेंदबाज, विवादों से भी रहा नाता
Year Ender: मोहम्मद शमी रहे साल 2019 के बेस्ट ODI गेंदबाज, विवादों से भी रहा नाता

नई दिल्ली, जेएनएन। मोहम्मद शमी के लिए साल 2019 काफी शानदार रहा। इस साल उन्होंने वनडे और टेस्ट क्रिकेट में धारदार गेंदबाजी की और उनकी भारतीय टी 20 टीम में भी वापसी हुई। इस साल सितंबर में जब वो वेस्टइंडीज दौरे पर थे उस बीच में ही उनके खिलाफ कोलकाता पुलिस ने गिरफ्तारी वारंट भी जारी किया, लेकिन इस मुसीबत का भी उन्होंने बखूबी सामना किया, उससे बाहर निकले पर इसका असर उनके खेल पर कहीं से भी नहीं दिखा।

loksabha election banner

शमी ने इस साल अपनी टीम के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया और ये इससे पता चलता है कि उन्होंने वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लिए। यही नहीं टेस्ट क्रिकेट में वो भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी रहे। इस साल उन्होंने वनडे क्रिकेट में पहली बार हैट्रिक विकेट लेने का गौरव भी हासिल किया। 

2019 में वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लिए शमी ने

शमी ने इस साल वनडे क्रिकेट में अपनी गेंदबाजी का जलवा पूरी दुनिया में दिखाया। इस साल वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में वो दुनिया के पहले गेंदबाज रहे। मोहम्मद शमी ने इस साल कुल 21 वनडे मैचों में शिरकत की और सबसे ज्यादा जानी कुल 42 विकेट हासिल किए। इस वर्ष उनका बेस्ट प्रदर्शन 69 रन देकर पांच विकेट रहा। उन्होंने दो बार एक मैच में चार विकेट लिए जबकि एक बार पांच का आंकड़ा छूआ। इस साल वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर ट्रेंट बोल्ट रहे जिन्होंने 20 मैचों में 38 विकेट लिए। 

2019 में वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप पांच गेंदबाज

मो. शमी- 21 मैच, 42 विकेट

ट्रेंट बोल्ट- 20 मैच, 38 विकेट

लॉकी फर्ग्यूसन- 17 मैच, 35 विकेट

मुस्ताफिजुर रहमान- 16 मैच, 34 विकेट

भुवनेश्वर कुमार- 19 मैच, 33 विकेट

वर्ल्ड कप में शमी ने ली हैट्रिक

शमी ने वनडे वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान के खिलाफ हैट्रिक लिया और ये उनके वनडे करियर का पहला हैट्रिक था। अफगानिस्तान के खिलाफ शमी ने उस मैच में 9.5 ओवर में 40 रन देकर 4 विकेट झटके थे। शमी की इस घातक गेंदबाजी के दम पर टीम इंडिया को इस मैच में जीत भी मिली। 

भारत की तरफ से टेस्ट में शमी ने लिए सबसे ज्यादा विकेट

साल 2019 में टेस्ट क्रिकेट में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज मो. शमी रहे। उन्होंने 8 टेस्ट मैचों में कुल 33 विकेट चटकाए। वहीं भारत की तरफ से इस मामले में दूसरे स्थान पर इशांत शर्मा रहे जिन्होंने 6 मैचों में 25 विकेट अपने नाम किए। 

शमी के खिलाफ जारी हुआ था गिरफ्तारी वारंट

मोहम्मद शमी और उनकी पत्नी हसीन जहां वाले विवाद ने इस साल भी शमी के लिए मुश्किलें खड़ी की। उनकी पत्नी हसीन जहां ने उनके खिलाफ साल 2018 में रेप, हत्या की कोशिश और घरेलू हिंसा समेत कई गंभीर आरोप लगाए थे। इन सभी मामलों में उनके खिलाफ साल 2019 में वारंट जारी हुआ जब वो सितंबर में वेस्टइंडीज दौरे पर थे। हालांकि कानूनी दांव-पेच की वजह से उनकी गिरफ्तारी नहीं हो सकी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.