नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय महिला टीम की पूर्व कप्तान और स्टार महिला क्रिकेटर मिताली राज ने अंतरराष्‍ट्रीय टी-20 मैचों में रन बनाने के मामले में  रोहित शर्मा जैसे धुरंधर खिलाड़ी को भी पीछे छोड़ दिया है। मिताली के नाम अब अंतरराष्‍ट्रीय टी-20 मैचों में 2232 रन हो गए हैं। मिताली ने वर्ल्‍ड टी-20 में पाकिस्‍तान के खिलाफ अर्धशतकीय पारी के दौरान रोहित शर्मा के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

मिताली की इस शानदार पारी की बदौलत भारतीय महिला टीम ने इस टूर्नामेंट में अपनी लगातार दूसरी जीत दर्ज़़ की। इसने पहले भारतीय महिलाओं ने न्यूज़ीलैंड को मात दी थी। पाकिस्तान पर ये जीत दर्ज़ करते ही टीम इंडिया ने 2016 में हुए वर्ल्‍ड टी-20 में पाक के हाथों मिली दो रन की हार का बदला भी ले लिया।

मिताली ने रोहित और कोहली को छोड़ा पीछे

रोहित शर्मा ने अभी तक खेले 87 टी-20 मुकाबलों में 2207 रन बनाए हैं वहीं मिताली ने 84 मैचों में उनसे ज्‍यादा रन बना लिए हैं। मिताली ने 84 मैचों में 37.20 की औसत से 2232 रन बनाए हैं। उनके नाम 16 अर्धशतक भी हैं जबकि उनका सर्वोच्‍च स्‍कोर नाबाद 97 रन है। भारतीय पुरुष टीम के कप्‍तान विराट कोहली ने 72 पारियों में 2102 रन बनाए हैं। वे भी मिताली राज से पीछे हैं। 

विंडीज़ के खिलाफ टी-20 सीरीज के दूसरे मैच में रोहित ने विराट कोहली को पीछे छोड़ था। लखनऊ में खेले गए इस मैच में रोहित ने शतक जड़ा था। इसके चलते वे अंतरराष्‍ट्रीय टी-20 में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्‍लेबाज बन गए थे। लेकिन अब मिताली राज ने रोहित शर्मा ने को पीछे छोड़ दिया है।

पाकिस्तान से ऐसे जीता भारत

महिला टी-20 विश्व कप में भारत ने पाकिस्तान को हराकर लगातार इस टूर्नामेंट में अपनी दूसरी जीत दर्ज़ की। इस मैच में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 132 रन बनाए थे।133 रन का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की तरफ से मिताली राज ने 47 गेंदों पर 56 रन बनाते हुए भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Pradeep Sehgal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस