नई दिल्ली, जेएनएन। रविवार को आइपीएल 11 के 46वें मैच चेन्नबई सुपर किंग्सत ने सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से हरा दिया और इस जीत के नायक बने सीएसके के धुरंधर बल्लेबबाज अंबाती रायडू। रायडू ने 62 गेंदों में नाबाद 100 रन की पारी खेली। यह रायडू के आईपीएल करियर का पहला शतक है। ऐसा नहीं है कि आइपीएल के इस सीजन में अभी सिर्फ रायडू ने ही शतक लगाया हो।

आपको बता दें कि आइपीएल के मौजूदा सीजन में अब तक कुल 4 शतक लगे हैं। इसमें पहला शतक क्रिस गेल, दूसरा शेन वॉटसन, तीसरा ऋषभ पंत और चौथा अंबाती रायडू के बल्ले् से निकला। आइपीएल के इस सत्र में अब तक रोहित, विराट और डिविलियर्स जैसे बल्लेबाज शतक लगाने में नाकाम रहे आइए आपको रूबरू करवाते हैं आइपीएल 11 के अबतक के इन शतकवीरों से।

क्रिस गेल ने लगाया आइपीएल 11 का पहला शतक

आइपीएल 11 का पहला शतक कैरेबियाई बल्लेबाज क्रिस गेल के बल्लेि से निकला। गेल ने यह शतक आइपीएल 11 के 16वें मुकाबले में बनाया गेल ने पंजाब की तरफ से खेलते हुए 63 गेंदों में शानदार शतक बनाया। गेल का ये शतक आइपीएल के इस सत्र का पहला शतक था। गेल आइपीएल 11 में शतक लगाने वाले चारों बल्लेबाजों में सबसे उम्र दराज हैं। आइपीएल में खिलाड़ियों की नीलामी के समय एक दौर ऐसा भी था जब इस तूफानी बल्लेहबाज को कोई भी खरीदने को तैयार नहीं था। नीलामी के दौरान दो दिनों तक किसी भी फ्रेंचाइजी ने गेल पर दिलचस्पीर नहीं दिखाई थी। आखिर में किंग्स इलेवन पंजाब की मालकिन प्रीति जिंटा ने वीरेंद्र सहवाग के कहने पर गेल पर दांव लगाया और उन्हेंज 2 करोड़ के बेस प्राइज में खरीदा।

         

शेन वॉटसन ने लगाया दूसरा शतक

आइपीएल 11 के 17वें मुकाबले में यानि के गेल के शतक लगाने के अगले मैच में ही चेन्न1ई सुपरकिंग्स के बल्लेमबाज शेन वॉटसन के बल्ले से सीजन का दूसरा शतक निकला। वॉटसन ने 57 गेंदों में 106 रन ठोंके। वॉटसन इस सीजन में शतक लगाने वाले शतक लगाने वाले दूसरे बुजुर्ग क्रिकेटर हैं। आइपीएल इतिहास में सर्वाधिक शतक लगाने के मामले में शेन वॉटसन संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर हैं। वह डेविड वॉर्नर और एबी डीविलियर्स के साथ तीसरे स्थान पर काबिज हैं। इन तीनों के नाम 3-3 शतक दर्ज हैं। वहीं आइपीएल में सर्वाधिक शतक लगाने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम है। गेल ने हाल ही में आइपीएल हिस्ट्री की छठी सेंचुरी जड़ी है, उनसे आगे कोई नहीं। इस लिस्ट में दूसरे स्था न पर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली हैं, जिनके नाम चार शतक दर्ज हैं।

        

ऋषभ पंत ने लगाया आइपीएल 11 का तीसरा शतक

आइपीएल 2018 के 42वें मैच में दिल्लीश डेयरडेविल्सप के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ ताबड़तोड़ बैटिंग कर शानदार शतक लगाया। पंत ने अपनी इस पारी में 63 गेंदों में 128 रन की नाबाद पारी खेली, जिसमें 15 चौके और 7 छक्केे शामिल हैं। मौजूदा आइपीएल सीजन में किसी बल्ले बाज द्वारा बनाया गया ये सबसे बड़ा स्कोइर है। इसी के साथ ऋषभ आईपीएल 11 में पंत सबसे ज्याादा 582 रन बनाकर ऑरेंज कैप होल्डईर हैं। इस साल दिल्लीं ने ऋषभ को 15 करोड़ में रिटेन किया था।

IPL की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

                 

रायडू के बल्ले से निकला आइपीएल 11 का चौथा शतक

जिस टूर्नामेंट में विराट कोहली, एबी डीविलियर्स और गेल जैसे दिग्गज बल्लेबाज खेल रहे हों वहां टॉप-5 में जगह बना लेना आसान नहीं होता लेकिन चेन्नई के बल्लेबाज अंबाती रायडू ने यह कर दिखाया। पिछले सीजन मुंबई इंडियंस की ओर से खेलने वाले अंबाती रायडू को आइपीएल 11 में चेन्नई सुपर किंग्स ने खरीद लिया है। आइपीएल 11 के 47वें मुकाबले के बाद रायडू के नाम 12 मैचों में 535 रन दर्ज हैं, वह इस साल सबसे ज्यारदा रन बनाने वाले बल्लेवबाजों की सूची में चौथे नंबर पर है।

      

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

Posted By: Ravindra Pratap Sing