Move to Jagran APP

मयंक अग्रवाल ने तूफानी पारी खेलते हुए लगाया शतक और बना डाले कई रिकॉर्ड्स

IPL 2020 किंग्स इलेवन पंजाब के ओपनर बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने राजस्थान के खिलाफ तूफानी पारी खेलते हुए अपने आइपीएल करियर का पहला शतक ठोक डाला। उन्होंने 45 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया जो भारतीय बल्लेबाज के तौर पर आइपीएल का दूसरा सबसे तेज शतक साबित हुआ।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 27 Sep 2020 08:41 PM (IST)Updated: Sun, 27 Sep 2020 09:22 PM (IST)
मयंक अग्रवाल ने तूफानी पारी खेलते हुए लगाया शतक और बना डाले कई रिकॉर्ड्स
किंग्स इलेवन पंजाब के ओपनर बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (फोटो- एएनआई)

नई दिल्ली, जेएनएन। IPL 2020 के 10वें मैच में किंग्स इलेवन पंजाब के तूफानी ओपनर बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने अपनी बल्लेबाजी की दम दिखाते हुए अपना पहला शतक ठोक डाला। ये उनके आइपीएल करियर का पहला शतक साबित हुआ। वहीं आइपीएल के 13वें सीजन का ये दूसरा शतक रहा। इस सीजन का पहला शतक पंजाब के कप्तान व मयंक के साथी खिलाड़ी केएल राहुल ने लगाया था।

loksabha election banner

आइपीएल का दूसरा सबसे तेज शतक भारतीय बल्लेबाज के तौर पर लगाया मयंक अग्रवाल ने

मयंक ने अपने आइपीएल करियर का पहला शतक 45 गेंदों पर पूरा किया। इसी के साथ वो आइपीएल के अब तक के इतिहास में सबसे तेज शतक लगाने के मामले में भारतीय बल्लेबाज के तौर पर दूसरे नंबर पर आ गए। मयंक ने मुरली विजय का रिकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने 46 गेंदों पर शतक लगाया था और दूसरे स्थान पर थे। अब 45 गेंदों पर शतक लगाकर वो दूसरे नंबर पर आ गए हैं। आइपीएल में सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाज यूसुफ पठान हैं जिन्होंने 37 गेंद पर ये कमाल किया था। 

आइपीएल में अब तक सबसे तेज शतक लगाने वाले टॉप पांच भारतीय बल्लेबाज-

-37 यूसुफ पठान विरुद्ध मुंबई- 2010

-45 मयंक अग्रवाल विरुद्ध राजस्थान- 2020*

-46 मुरली विजय विरुद्ध राजस्थान- 2010

-47 विराट कोहली विरुद्ध पंजाब- 2016

-48 वीरेंद्र सहवाग विरुद्ध हैदाराबाद- 2011

मयंक अग्रवाल की पारी

मयंक ने इस मैच में अपनी टीम के लिए 50 गेंदों पर 106 रन की जबरदस्त पारी खेली और अपनी इस पारी के दौरान 10 चौके व 7 छक्के लगाए। उनका स्ट्राइक रेट 212.00 का रहा। ये उनके आइपीएल करियर की अब तक की सबसे बेस्ट पारी साबित हुई। वहीं केएल राहुल ने भी 54 गेंदों पर 69 रन की पारी खेली। इन दोनों की शानदार बल्लेबाजी के दम पर पंजाब की टीम ने 20 ओवर में 2 विकेट पर 223 रन का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया। 

मयंक व राहुल ने आइपीएल की तीसरी सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी की

मयंक अग्रवाल व केएल राहुल ने राजस्थान के खिलाफ पहले विकेट के लिए 183 रन की साझेदारी की। ये आइपीएल इतिहास की अब तक की तीसरी सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी साबित हुई। हालांकि आइपीएल की सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी 185 रन की है जो डेविड वार्नर और जॉनी बेयरस्टो ने की थी। वहीं दूसरे नंबर पर गौतम गंभीर व क्रिस लिन हैं जिन्होंने नाबाद 184 रन की साझेदारी की थी। अब मयंक व राहुल तीसरे नंबर पर आ गए हैं। 

आइपीएल की पांच सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी-

-जॉनी बेयरस्टो/डेविड वार्नर - 185 विरुद्ध आरसीबी

-गौतम गंभीर/क्रिस लिन - 184* विरुद्ध गुजरात लायंस

-केएल राहुल/मयंक अग्रवाल - 183 विरुद्ध राजस्थान

-क्रिस गेल/दिलशान - 167 विरुद्ध पुणे वॉरियर्स इंडिया

-सचिन तेंदुलकर/स्मिथ - 163* विरुद्ध राजस्थान

पंजाब की तरफ से अब मयंक व राहुल के बीच 183 रन की साझेदारी सबसे बड़ी साझेदारी हो गई है। इससे पहले पंजाब की तरफ से सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी एडम गिलक्रिस्ट व पॉल वालथाटी ने साल 2011 में डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ किया था। इन दोनों ने 136 रन की साझेदारी की थी और अब ये रिकॉर्ड टूट गया है। 

पंजाब के लिए दूसरा सबसे तेज शतक-

 मयंक ने आइपीएल में पंजाब की तरफ से दूसरा सबसे तेज शतक लगाया। पंजाब की तरफ से सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाज डेविड मिलर हैं और उन्होंने ये कमाल 38 गेंदों पर किया था। 

आइपीएल में पंजाब की तरफ से सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाज-

डेविड मिलर- 38 गेंद

मयंक अग्रवाल- 45 गेंद

रिद्धिमान साहा- 49 गेंद

वीरेंद्र सहवाग- 50 गेंद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.