नई दिल्ली, जेएनएन। India vs SA Ranchi test match 2019: साउथ अफ्रीका के खिलाफ अब तक खेले गए दो टेस्ट मैचों में ओपनर बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwall) ने जिस समझदारी के साथ बल्लेबाजी की है उससे तो यही लग रहा है कि वो लंबे रेस के घोड़े साबित हो सकते हैं। घरेलू मैचों में अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी के जरिए टेस्ट टीम में जगह बनाने वाले मयंक अपनी सरजमीं यानी भारत में पहली टेस्ट सीरीज में हिस्सा ले रहे हैं। भारत में अपने पहले ही टेस्ट सीरीज में उन्होंने अपनी बल्लेबाजी का लोहा मनवा लिया और पहले टेस्ट में दोहरा शतक व दूसरे टेस्ट में शतकीय पारी खेली। मयंक अग्रवाल ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की तीन पारियों में अब तक कुल 330 रन बना चुके हैं और अपनी इस कमाल की बल्लेबाजी के दम पर वो पूर्व तूफानी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग और टीम इंडिया के पूर्व कप्तान मो. अजहरुद्दीन के इस रिकॉर्ड को तोड़ने के बेहद करीब पहुंच चुके हैं। 

वीरेंद्र सहवाग व अजहर के रिकॉर्ड को तोड़ने के काफी करीब हैं मयंक अग्रवाल

भारत और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 19 अक्टूबर से तीसरे टेस्ट मैच की शुरुआत होगी। इस मैच में मयंक के पास वीरेंद्र सहवाग और अजहर को पीछे छोड़ने का शानदार मौका होगा। दरअसल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत की तरफ से एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अजहर के नाम पर है। उन्होंने 1996-97 में दोनों देशों के बीच खेले गए टेस्ट सीरीज की 6 पारियों में 388 रन बनाए थे। वहीं इस मामले में दूसरे स्थान पर वीरेंद्र सहवाग हैं जिन्होंने 2007-08 में खेले गए टेस्ट सीरीज की 5 पारियों में 372 रन बनाए थे। अब अगर रांची टेस्ट में मयंक 59 रन बना लेते हैं तो वो अजहर को पीछे छोड़ देंगे जबकि 43 रन बनाते ही वो सहवाग से आगे निकल जाएंगे। 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दमदार प्रदर्शन

मयंक ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ अब तक इस टेस्ट सीरीज में कमाल की बल्लेबाजी की है। उन्होंने दो टेस्ट मैचों की तीन पारियों में 330 रन बनाए हैं। पहले टेस्ट में उन्होंने 215 व 7 रन की पारी खेली थी जबकि दूसरे टेस्ट में उन्होंने 108 रन की शानदार पारी खेली थी। छह टेस्ट मैचों में मयंक ने अब तक 60.50 की औसत से 605 रन बनाए हैं। इसमें दो शतक भी शामिल है और उनका बेस्ट स्कोर 215 रन है। 

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप