Move to Jagran APP

बीच मैच में इस खिलाड़ी के सिर पर लगी लगी गेंद, फिर हो गया कुछ ऐसा

इस हादसे के बाद सभी को वो पुरानी घटना याद आ गई जब ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर फिल ह्यूज को भी सिर पर गेंद लगने के बाद उनका देहांत हो गया था।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Tue, 02 Oct 2018 11:11 AM (IST)Updated: Wed, 03 Oct 2018 12:33 PM (IST)
बीच मैच में इस खिलाड़ी के सिर पर लगी लगी गेंद, फिर हो गया कुछ ऐसा
बीच मैच में इस खिलाड़ी के सिर पर लगी लगी गेंद, फिर हो गया कुछ ऐसा

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। पाकिस्तान-ए के खिलाफ अभ्यास मैच के दौरान ऑस्ट्रेलियाई टीम के सलामी बल्लेबाज मैट रेनशॉ जख्मी हो गए। मैच के दूसरे दिन क्षेत्ररक्षण कर रहे रेनशॉ के सिर पर गेंद लगी जिसके बाद उन्हें मैदान से बाहर जाना पड़ा। रेनशॉ शॉर्ट लेग पर क्षेत्ररक्षण कर रहे थे।

loksabha election banner

स्पिनर नाथन लियोन के ओवर में आबिद अली ने जोरदार शॉट खेला जो सीधे उनके सिर पर लगा। रेनशॉ ने हेलमेट जरूर पहना हुआ था, लेकिन इसके बावजूद उन्हें मैदान से बाहर ले जाया गया। सिर पर गेंद लगने के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम ने रेनशॉ को बल्लेबाजी के लिए भी नहीं उतारा और उनकी जगह मार्नस लाबुनशेन को मौका दिया गया। रेनशॉ को कोई चोट तो नहीं लगी लेकिन ऑस्ट्रेलिया के सपोर्ट स्टाफ की नजरें हैं। हालांकि इसके बाद उनका रविवार से पाकिस्तान के खिलाफ शुरू हो रहे पहले टेस्ट में खेलना भी मुश्किल है।

रेनशॉ की चोट ने सभी को डराया

रेनशॉ के सिर पर गेंद लगने के बाद सभी को चार साल पहले हुई वो घटना याद आ गई जब ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर फिल ह्यूज को भी सिर पर गेंद लगने के बाद उनका देहांत हो गया था।

क्या हुआ था ह्यूज को ?

25 साल के ह्यूज को 25 नवंबर 2014 को शेफील्ड शील्ड ट्रॉफी के दौरान एक मैच खेलते हुए तेज गेंदबाज सीन एबॉट की एक बाउंसर सिर पर लगी थी। इस हादसे के बाद उनकी हालत गंभीर हो गई थी और उन्हें इलाज के लिए सेंट विंसेंट अस्पताल में भर्ती कराया गया था। अस्पताल में उनका ऑपरेशन भी किया गया। ऑपरेशन के बाद भी वो लगातार कोमा में थे, लेकिन तीन दिन के बाद वो अपनी जिंदगी का मैच हार गए और क्रिकेट की दुनिया में एक दर्दनाक हादसे को पीछे छोड़ गए।

आपको बता दें कि जिस दिन उनकी मृत्यु हुई उसके ठीक 03 दिन के बाद उनका जन्मदिन भी था। 30 नवंबर को वो अपना 26 वां जन्मदिन मनाते उससे पहले ही उनकी सांसें थम गईं। आइए जानते हैं, क्रिकेट के मैदान पर हुए ऐसे ही हादसों के बारे में-

 

मैदान में हादसों के शिकार हुए खिलाड़ी

रमन लांबा (भारत) : एक क्लब मैच के दौरान रमन लांबा बिना हेलमेट पहने फील्डिंग करने उतरे थे और सिर पर गेंद लगने के कारण चोटिल हो गए थे। 22 फरवरी 1998 उनकी मौत हो गई थी।

जुल्फिकार भट्टी (पाकिस्तान) : 2013 में जुल्फिकार को बल्लेबाजी करते हुए गेंद सीने पर लगी। उन्हें अस्पताल में मृत घोषित कर दिया गया।

रिचर्ड ब्यूमेंट (इंग्लैंड) : इस क्रिकेटर की 2012 में अपने क्लब के लिए पांच विकेट लेने के बाद पिच पर कुछ ही क्षणों में मौत हो गई थी। गेंदबाजी करते समय दिल का दौरा पड़ा। अस्पताल में उन्हें मृत घोषित कर दिया गया।

इयान फोले (इंग्लैंड) : 1993 में व्हाइटहैवेन के लिए खेलने वाले लैंकाशायर के इयान फोले की भी गेंद से चोट लगने से मौत हो गई थी।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.