नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान व इस वक्त टी20 और वनडे टीम के विकेटकीपर-बल्लेबाज महेंद्र सिंह धौनी की चपलता विकेट के पीछे अब भी देखते ही बनती है। इंग्लैंड के खिलाफ पहले टी20 मैच में धौनी ने कमाल की विकेटकीपिंग करते हुए एक नया विश्व रिकॉर्ड अपने नाम पर कर लिया। उन्होंने कई विकेटकीपरों को पीछे छोड़ते हुए ये कीर्तिमान अपने नाम किया। 

धौनी का नया विश्व रिकॉर्ड

इंग्लैंड के खिलाफ पहला टी20 मुकाबला धौनी के लिए बेहद यादगार बन गया। इस मैच के दौरान वो दुनिया के पहले ऐसे विकेटकीपर बन गए जिन्होंने टी 20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बल्लेबाजों को सबसे ज्यादा स्टंप आउट किया है। धौनी से पहले ये रिकॉर्ड पाकिस्तान के विकेटकीपर कामरान अकमल के नाम पर था लेकिन अब धौनी ने उन्हें पीछे छोड़ते हुए खुद को टॉप पोजीशन पर स्थापित कर दिया है। टी 20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा स्टंप करने वाले पांच विकेटकीपर्स की लिस्ट पर एक नजर। 

महेंद्र सिंह धौनी- 33 स्टंप

कामरान अकमल- 32 स्टंप

मो. शहजाद- 28 स्टंप

मुशफीकुर रहीम- 26 स्टंप

कुमार संगकारा- 20 स्टंप

दो खिलाड़ियों को स्टंप आउट किया धौनी ने

इंग्लैंड के खिलाफ पहले टी 20 मैच में धौनी ने विकेट के पीछे दो इंग्लिश बल्लेबाजों के स्टंप आउट किया। उन्होंने अपना पहला शिकार कुलदीप यादव की गेंद पर जॉनी ब्रिस्टो का किया। ब्रिस्टो इस मैच में खाता भी नहीं खोल पाए और स्टंप होकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद इंग्लैंड टीम के दिग्गज बल्लेबाज जो रूट भी कुलदीप यादव की ही गेंद पर धौनी के हाथों स्टंप आउट हुए। जो रूट भी अपना खाता तक नहीं खोल पाए। इस मैच में वो विकेट के पीछे एक भी कैच नहीं कर पाए। धौनी बात करें तो उन्होंने अपने करियर में अब तक कुल 91 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने विकेट के पीछे 49 खिलाड़ियों को कैच आउट किया है जबकि 33 बल्लेबाजों को स्टंप आउट किया है। 

आयरलैंड के खिलाफ भी दो खिलाड़ियों को किया था स्टंप आउट

इंग्लैंड के खिलाफ टी 20 सीरीज से पहले भारतीय टीम ने आयरलैंड के खिलाफ दो टी 20 मैचों की सीरीज खेली थी। इस सीरीज के पहले मैच में भी धौनी ने आयरलैंड के दो बल्लेबाजों को स्टंप आउट किया था। हालांकि आयरलैंड के खिलाफ उन्हें दूसरे मैच में खेलने का मौका नहीं मिल सका था और उनकी जगह दिनेश कार्तिक को टीम में जगह दी गई थी। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

Posted By: Sanjay Savern