नई दिल्ली, जेएनएन। श्रीलंका में खेले जा रहे ट्राई सीरीज के चौथे मुकाबले में श्रीलंका के खिलाफ लोकेश राहुल को अंतिम ग्यारह में खेलने का मौका मिला। उन्हें रिषभ पंत की जगह टीम में शामिल किया गया लेकिन वो टीम की उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे साथ ही उन्होंने इस मैच के दौरान एक ऐसा रिकॉर्ड बना दिया जो भारतीय टी20 क्रिकेट के इतिहास में किसी भी बल्लेबाज ने नहीं बनाया था। 

टी20 में हिट विकेट आउट होने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज 

टी20 क्रिकेट के इतिहास में लोकेश राहुल से पहले कोई भी भारतीय बल्लेबाज हिट विकेट आउट नहीं हुआ था। लोकेश पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए जो क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में हिट विकेट आउट हुए। लोकेश राहुल श्रीलंका के खिलाफ दूसरी पारी में मैच के 10वें ओवर की पांचवीं गेंद पर हिट विकेट आउट हुए। जीवन मेंडिस की पांचवीं गेंद को राहुल ने लेग साइड की दिशा में खेलना चाहा। अपने इस प्रयास में वो क्रीज के काफी अंदर चले गए और उनका दाहिना पैर स्टंप से टकरा गया और गिल्लियां बिखर गई। राहुल रन लेने के लिए दौड़े लेकिन अंपायर ने उन्हें आउट दे दिया। पहले तो उन्हें भी समझ नहीं आया कि वो आउट कैसे हुए बाद में उन्हें पता लगा कि वो हिट विकेट आउट हो गए हैं। 

ऐसी पारी खेली लोकेश राहुल ने

इस मैच में लोकेश राहुल को प्रमोट करके तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए भेजा गया जब भारतीय टीम 13 रन पर कप्तान रोहित शर्मा का विकेट गवां चुकी थी। इसके बाद राहुल ने दूसरे विकेट के लिए धवन के साथ 9 रन, तीसरे विकेट के लिए रैना के साथ 40 रन और चौथे विकेट के लिए मनीष पांडे के साथ 23 रन की साझेदारी की। राहुल ने 17 गेंदों का सामना करते हुए एक चौके की मदद से 18 रन बनाए। उनका बल्लेबाजी के दौरान स्ट्राइक रेट 105.88 का रहा। 

रिषभ पंत की जगह मिला था मौका

लोकेश राहुल को रिषभ पंत की जगह इस मैच में श्रीलंका के खिलाफ मौका मिला था। रिषभ पंत इससे पहले दो मुकाबलों में पूरी तरह से बल्लेबाजी में फ्लॉप रहे थे। इसके बाद टीम मैनेजमेंट ने ये फैसला किया। हालांकि उन्होंने टीम को मायूस किया और काफी अहम समय में अपना विकेट गवांया। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप