नई दिल्ली, भारत सिंह। खेल की दुनिया में ऐसा कम ही देखने को मिलता है कि कोई खिलाड़ी एक ही मैच में अच्छे और बुरे दोनों रिकॉर्ड अपने नाम करे। हालांकि, भारत और श्रीलंका के बीच गुरुवार को कोलंबो वनडे में ऐसा ही कमाल देखने को मिला। 

एक ही मैच में अच्छा और बुरा रिकॉर्ड बनाने का काम किया श्रीलंका के कप्तान लसित मलिंगा ने। श्रीलंकाई बल्लेबाज चमारा कापूगेदारा के चोटिल होने की वजह से भारत-श्रीलंका सीरीज के चौथे वनडे की कप्तानी लसित मलिंगा को सौंपी गई थी। मलिंगा ने इससे पहले मलिंगा 2014 में हुए टी-20 विश्व कप में श्रीलंका के लिए कप्तानी कर चुके थे। इसलिए, कप्तानी उनके लिए नई बात नहीं थी। वैसे भी उनके पास 200 से ज्यादा वनडे मैचों का अनुभव है तो उन्हें टीम की कमान संभालने में कोई परेशानी नहीं हुई।

 

दिखी समझदारी भरी कप्तानी

मलिंगा की कप्तानी का अंदाज हमें भारतीय पारी के दौरान देखने को मिला जब शिखर धवन के जल्दी आउट होने के बाद विराट कोहली और रोहित शर्मा अपने बल्लों से आग उगल रहे थे। ऐसे में मलिंगा ने पांचवें ओवर में गेंदबाजी में पहला बदलाव (एंजेलो मैथ्यूज) किया और आठवें ओवर में तो वह स्पिनर मलिंदा पुष्पकुमारा को ले आए। यही नहीं, उन्होंने खुद को छोटे-छोटे स्पैल में खर्च किया। 

 

की राह आसान, पर न आई काम

मलिंगा ने अपनी टीम के लिए सबसे बड़ा विकेट (विराट कोहली, 96 गेंदों में 131 रन) निकालने का काम भी किया। कोहली जिस अंदाज में खेल रहे थे, उससे लग रहा था कि वह 200 और भारत 400 के आंकड़े को पार कर जाएगा। लेकिन मलिंगा ने कोहली को शतक पूरा करने के बाद जल्दी आउट कर दिया। हालांकि, उनकी यह कोशिश श्रीलंकाई टीम के काम नहीं आई और श्रीलंका बड़े अंतर से यह मैच हार गई। 

 

कोहली को आउट करने के बाद मलिंगा

 

वाह मलिंगा वाला रिकॉर्ड

मलिंगा ने कोहली को मुनवीरा के हाथों कैच करवाकर अपने वनडे करियर का 300वां विकेट भी लिया। सबसे तेज 300 विकेट लेने के मामले में उन्होंने पाकिस्तान के महान तेज गेंदबाज वसीम अकरम को पीछे छोड़ दिया। मलिंगा को 300 विकेट लेने के लिए 203 मैचों का इंतजार करना पड़ा, जबकि वसीम अकरम ऐसा 208 मैचों में ऐसा कर सके थे। 

देखिए, किसने कितनी जल्दी लिए हैं 300 विकेट-

ब्रेट ली (ऑस्ट्रेलिया)- 171 मैच

वकार यूनुस (पाकिस्तान)- 186 मैच 

ग्लैन मैक्ग्राथ (ऑस्ट्रेलिया)- 200 मैच

मुथैया मुरलीधरन (श्रीलंका)- 202 मैच

लसित मलिंगा (श्रीलंका)- 203 मैच

वसीम अकरम (पाकिस्तान)- 208 मैच

 

आउट होने के बाद मलिंगा

 

आह मलिंगा वाला रिकॉर्ड 

मलिंगा ने इसी मैच में एक दर्दनाक रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। बल्लेबाजी में वह भारतीय चाइनामैन कुलदीप यादव के हाथों शून्य के स्कोर पर आउट हो गए। बतौर कप्तान अपने पहले वनडे मैच में डक (शून्य पर आउट होना) बनाने के मामले में उन्होंने शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम किया।

जानिए, उनसे पहले किन कप्तानों के नाम है यह अनचाहा रिकॉर्ड-

हीरालाल शाह (पूर्वी अफ्रीका)

बॉब विलीज (इंग्लैंड) 

रिचर्ड स्टेपल (अमेरिका)

केविन ओ ब्रायन (आयरलैंड)

लसित मलिंगा (श्रीलंका)

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Bharat Singh