नई दिल्ली, जेएनएन। Lasith Malinga retirement: श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर को अलविदा कह दिया। मलिंगा ने क्रिकेट के इतिहास में कुछ ऐसे रिकॉर्ड्स बना डाले जिसे तोड़ना किसी भी खिलाड़ी के लिए काफी मुश्किल हैं। मलिंगा तेज गेंदबाज थे और उनकी कुछ अहम कामयाबियां क्रिकेट की दुनिया में अमर हो गई। उनके बनाए कुछ रिकॉर्ड्स तो ऐसे हैं जिसे तोड़ना किसी भी गेंदबाज के लिए काफी मुश्किल होगा। मलिंगा ने सिर्फ गेंदबाजी ही नहीं बल्कि बल्लेबाजी में भी कुछ ऐसे रिकॉर्ड्स कायम कर दिए जो अपने आप में अनोखा है। 

एक नजर डालते हैं मलिंगा के उन रिकॉर्ड्स पर जिसके लिए वो हमेशा याद किए जाएंगे-

-अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लगातार चार गेंद पर विकेट लेने वाले मलिंगा दुनिया के इकलौते गेंदबाज हैं। उन्होंने ये कमाल मार्च 2007 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ किया था।

- लसिथ मलिंगा दुनिया के इकलौते ऐसे गेंदबाज हैं, जिनके खाते में तीन वनडे इंटरनेशनल हैट्रिक हैं। अगस्त 2011 में उन्होंने तीसरी हैट्रिक ली थी।

-वनडे क्रिकेट में 9वें विकेट के लिए सबसे ज्यादा साझेदारी के मामले में मलिंगा ने एंजलो मैथ्यूज के साथ मिलकर 132 रनों की साझेदारी निभाई थी। 2010 में मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ये मैच खेला गया था। मलिंगा ने 48 गेंद पर 56 रनों की पारी खेली थी जिसमें छह चौके और दो छक्के शामिल थे।

-56 रनों की ये पारी 10वें नंबर के बल्लेबाज के लिए वनडे क्रिकेट में चौथी सबसे बड़ी पारी है। इसके अलावा को इकलौते ऐसे श्रीलंकाई क्रिकेटर हैं, जिसने नंबर-10 पर बल्लेबाजी करते हुए वनडे इंटरनेशनल में हाफसेंचुरी जड़ी है।

-वो इकलौते ऐसे गेंदबाज हैं, जिसके नाम आईसीसी विश्व कप में दो हैट्रिक दर्ज हैं। एक उन्होंने 2007 विश्व कप में ली थी और दूसरी 2011 विश्व कप में। 2007 में उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हैट्रिक ली थी और 2011 में उन्होंने केन्या के खिलाफ हैट्रिक ली थी।

- मलिंगा वनडे विश्व कप में सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उन्होंने 26 पारियों में ये कमाल किया था। 

- वनडे विश्व कप के इतिहास में वो तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उनके नाम पर कुल 56 विकेट दर्ज हैं। 

- श्रीलंका की तरफ से वनडे में 300 विकेट लेने वाले वो चौथे गेंदबाज हैं। उनसे पहले मुथैया मुरलीधरन, चमिंडा वास व सनथ जयसूर्या इस लिस्ट में शामिल हैं। 

-लसिथ मलिंगा श्रीलंका की तरफ से टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस