Move to Jagran APP

वनडे क्रिकेट में सिर्फ एक बल्लेबाज ने ठोके हैं लगातार 4 शतक, रोहित और विराट के नाम है ये रिकॉर्ड

वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सिर्फ एक बल्लेबाज ने लगातार 4 शतक ठोकने का विश्व रिकॉर्ड बनाया है जबकि अन्य 10 बल्लेबाज सिर्फ 3 शतक ही लगातार ठोक सके हैं।

By Vikash GaurEdited By: Published: Thu, 14 May 2020 09:57 AM (IST)Updated: Thu, 14 May 2020 09:57 AM (IST)
वनडे क्रिकेट में सिर्फ एक बल्लेबाज ने ठोके हैं लगातार 4 शतक, रोहित और विराट के नाम है ये रिकॉर्ड
वनडे क्रिकेट में सिर्फ एक बल्लेबाज ने ठोके हैं लगातार 4 शतक, रोहित और विराट के नाम है ये रिकॉर्ड

नई दिल्ली, जेएनएन। वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में लगातार चार पारियों में 4 शतक ठोकने का वर्ल्ड रिकॉर्ड श्रीलंकाई टीम के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा के नाम है। संगकारा के अलावा कोई भी दुनिया का ऐसा बल्लेबाज नहीं है, जिसने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लगातार 4 शतक ठोके हों। हालांकि, 10 बल्लेबाजों ने वनडे क्रिकेट में लगातार 3-3 शतक लगाए हैं, लेकिन चौथे शतक के करीब कोई भी खिलाड़ी नहीं पहुंचा है।

loksabha election banner

हैरान करने वाली बात ये है कि भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज और क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने 450 से ज्यादा वनडे इंटरनेशनल मैच खेले थे, जिनमें 49 शतक भी जड़े थे, जो आज तक वर्ल्ड रिकॉर्ड है, लेकिन वे कभी वनडे क्रिकेट में लगातार तीन मैचों में 3 शतक नहीं ठोक पाए थे। कई मौकों पर सचिन तेंदुलकर ने लगातार दो पारियों में दो वनडे शतक जरूर ठोके थे, लेकिन तीन पारियों ने 3 शतक नहीं ठोक पाए थे।

वनडे क्रिकेट में लगातार चार पारियों में 4 शतक सिर्फ कुमार संगकारा ने जड़े हैं, जबकि दुनिया के अन्य 10 बल्लेबाज सिर्फ 3-3 शतक ही इस फॉर्मेट में लगातार जड़ पाए हैं। साल 1982-83 में पहली बार पाकिस्तान के बल्लेबाज जहीर अब्बास ने वनडे क्रिकेट में लगातार 3 शतक ठोककर विश्व कीर्तिमान बनाया था, जो साल 2015 तक अटूट रहा। साल 2015 के विश्व कप में संगकारा ने 4 शतक ठोककर उनका रिकॉर्ड तोड़ा था।

1982-83 में जहीर अब्बास के बाद 1993 में पाकिस्तान के ही ओपनर बैट्सैन सईद अनवर ने ये कमाल किया था, जबकि 2002 में साउथ अफ्रीकाई दिग्गज हर्शेल गिब्स ने ये कमाल किया था। इसके बाद 2010 में साउथ अफ्रीका के ही पूर्व कप्तान एबी डिविलियर्स ने ये मुकाम हासिल किया था। वहीं, 2013 में फिर से प्रोटियाज टीम के ओपनर क्विंटन डिकॉक ने तीन शतक वनडे मैचों में ठोके थे।

2013 के बाद से कुछ ही समय के बाद लगातार तीन शतक वनडे क्रिकेट में लगते चले गए। 2014 में न्यूजीलैंड के दिग्गज बल्लेबाज रोस टेलर ने ये कारनामा किया था, जबकि 2016 में पाकिस्तान के बल्लेबाज बाबर आजम ने लगातार तीन वनडे मैचों में तीन शतक ठोके थे। 2016 के बाद 2018 में भारतीय कप्तान विराट कोहली और इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज जॉनी बेयरेस्टो ने ये कमाल किया था। वहीं, 2019 में रोहित शर्मा ने वर्ल्ड कप में लगातार तीन शतक ठोके थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.