Move to Jagran APP

वर्ल्ड कप 2019 में टीम इंडिया की सबसे कमजोर कड़ी है ये गेंदबाज, सेमीफाइनल में हो ना जाए मुश्किल

world cup 2019 भारतीय क्रिकेट टीम का ये अहम खिलाड़ी लीग मुकाबलों में अपना प्रभाव नहीं छोड़ पाया है और ये टीम के लिए चिंता का विषय है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 07 Jul 2019 08:38 PM (IST)Updated: Sun, 07 Jul 2019 08:38 PM (IST)
वर्ल्ड कप 2019 में टीम इंडिया की सबसे कमजोर कड़ी है ये गेंदबाज, सेमीफाइनल में हो ना जाए मुश्किल
वर्ल्ड कप 2019 में टीम इंडिया की सबसे कमजोर कड़ी है ये गेंदबाज, सेमीफाइनल में हो ना जाए मुश्किल

 नई दिल्ली, जेएनएन। ICC cricket world cup 2019 India vs New Zealand semi final: वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में टीम इंडिया शान के साथ पहुंच चुकी है। लीग मैचों में बेहतरीन प्रदर्शन के जरिए टीम इंडिया ने ये कामयाबी हासिल की और अब वो न्यूजीलैंड से पहले सेमीफाइनल में मैनचेस्टर में भिड़ेगी। इस विश्व कप में प्रदर्शन के आधार पर न्यूजीलैंड की टीम पर भारत हावी नजर आता है, लेकिन इन सबके बीच टीम इंडिया के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव का फॉर्म भारतीय टीम के लिए चिंता का सबब बना हुआ है। 

loksabha election banner

वर्ल्ड कप 2019 में रिस्ट स्पिनर कुलदीप यादव की गेंदबाजी ने कप्तान विराट व टीम इंडिया की चिंता जरूर बढ़ा दी है। कुलदीप टीम के अहम सदस्य हैं, लेकिन वो अब तक विश्व कप में ज्यादा प्रभावी प्रदर्शन कर पाने में सफल नहीं रहे हैं। हालांकि युजवेंद्र चहल ने उनकी कमी को अब तक तो पूरा किया है पर कुलदीप भी फॉर्म में आ जाएं तो क्या कहने। कुलदीप के लिए ये विश्व कप अब तक काफी खराब रहा है। 

कुलदीप यादव ने इस विश्व कप में अब तक कुल 7 मैच खेले हैं और इसमें उन्होंने कुल 67 ओवर की गेंदबाजी की है। 67 ओवर में उन्होंने सिर्फ 6 विकेट लिए हैं। इस दौरान उनका औसत 56.00 और स्ट्राइक रेट 67.0 का रहा है, जो कुलदीप के लिए किसी भी सीरीज या टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रहा है। अब तक कुलदीप यादव 7 मैचों में 5.02 के इकोनमी रेट से 337 रन लुटा चुके हैं। अब कुलदीप का ये आंकड़ा तो किसी भी लिहाज से टीम के लिए फायदेमंद तो नहीं दिख रहा। ऐसे में विराट के सामने ये परेशानी होगी कि उन्हें सेमीफाइनल में अंतिम ग्यारह में मौका दें या नहीं। 

सेमीफाइनल में टीम इंडिया किस गेंदबाजी कांबिनेशन के साथ मैदान पर उतरेगी ये देखना दिलचस्प रहेगा। अगर भारतीय टीम तीन तेज गेंदबाजों के साथ मैदान पर उतरती है तो कुलदीप टीम में रहेंगे ये मुश्किल ही लग रहा है। हालांकि ये तो पिच की कंडीशन पर निर्भर करता है। अगर पिच स्पिनर्स की मदद देने वाली हुई तो फिर कुलचा की जोड़ी को उतारना विराट की मजबूरी बन सकती है। वैसे टीम में रवींद्र जडेजा भी हैं जो दूसरे स्पिनर की भूमिका निभा सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.