Move to Jagran APP

कुलदीप की गेंदबाजी से सहम गए अंग्रेज, किया टी20 करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

कुलदीप ने इंग्लैंड के खिलाफ अपने टी20 करियर का बेस्ट प्रदर्शन किया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Wed, 04 Jul 2018 12:02 AM (IST)Updated: Wed, 04 Jul 2018 10:54 AM (IST)
कुलदीप की गेंदबाजी से सहम गए अंग्रेज, किया टी20 करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन
कुलदीप की गेंदबाजी से सहम गए अंग्रेज, किया टी20 करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

नई दिल्ली, संजय सावर्ण। भारतीय क्रिकेट टीम के इकलौते चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव की प्रतिभा पर किसी को भी शक नहीं है और वो लगातार टीम के लिए अपनी उपयोगिता साबित कर रहे हैं। इंग्लैंड के खिलाफ अपने करियर के पहले टी20 मैच में ही कुलदीप ने वो कमाल किया जो उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय टी20 करियर में अब तक नहीं किया था। अंग्रेजों के खिलाफ अपने पहले ही मैच में उनकी ही धरती पर कुलदीप ने अपने टी20 करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर डाला। 

loksabha election banner

कुलदीप ने झटके पांच विकेट

भारतीय स्पिनर कुलदीप यादव ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले टी20 मैच में ही विरोधी टीम के बल्लेबाजों की हवा टाइट कर दी। उन्होंने अपने स्पेल के 4 ओवर में ही पांच विकेट झटक लिए। कुलदीप ने चार ओवर में 24 रन देते हुए ये कमाल किया। कुलदीप की शानदार गेंदबाजी के आगे अंग्रेज बल्लेबाज बेबस नजर आए और उनका इकॉनामी रेट 6.00 का रहा। 

कुलदीप के टी20 करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

कुलदीप यादव पहली बार इंग्लैंड के खिलाफ टी20 मैच खेलने उतरे। अंग्रेजों के खिलाफ उनकी ही धरती पर ऐसी गेंदबाजी के बारे में उन्होंने शायद ही सोचा होगा लेकिन मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफोर्ड मैदान पर कुलदीप की गेंदबाजी विरोधी टीम के सर चढ़कर बोली। उन्होंने इस मैच में पांच विकेट झटके और अपने टी20 करियर का बेस्ट प्रदर्शन कर डाला। कुलदीप ने इसी वर्ष डबलिन में आयरलैंड के खिलाफ अपना सबसे बेस्ट प्रदर्शन किया था और 4 ओवर में 21 रन देकर 4 विकेट लिए थे। अब उन्होंने अपना रिकॉर्ड खुद ही तोड़ डाला और एक नया रिकॉर्ड स्थापित कर दिया। कुलदीप ने इस मैच में 4 ओवर में 24 रन देकर 5 विकेट लिए। 

युजवेंद्र से पीछे रहे गए कुलदीप

कुलदीप ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए पांच विकेट तो चटकाए लेकिन वो भारतीय टीम की तरफ से टी20 में बेस्ट प्रदर्शन करने के मामले में चहल से पीछे रह गए। हालांकि उन्होंने भुवनेश्वर कुमार की बराबरी कर ली। युजवेंद्र क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में भारत की तरफ से बेस्ट प्रदर्शन करने के मामले में नंबर एक पर हैं। वर्ष 2017 में युजवेंद्र चहल ने इंग्लैंड के खिलाफ 25 रन देकर 6 विकेट लिए थे। भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार भी इस वर्ष दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहानसबर्ग में 24 रन देकर 5 विकेट ले चुके हैं। कुलदीप ने उनकी बराबरी करते हुए 24 रन देकर 5 विकेट लिए। 

मैच के 14वें ओवर में कुलदीप ने झटके तीन विकेट

कुलदीप ने वैसे तो पांच बल्लेबाजों को आउट किया लेकिन इंग्लैंड के विरुद्ध मैच की पहली पारी के 14वें ओवर में वो विरोधी टीम पर कहर बनकर बरसे। अपने स्पेल के तीसरे व पारी के 14वें ओवर की पहली गेंद पर कुलदीप ने इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन को 7 रन पर विराट के हाथों कैच करवा दिया। इसी ओवर की तीसरी गेंद पर उन्होंने जॉनी बेयरेस्टो को शून्य के स्कोर पर धौनी के हाथों स्टंप आउट करवा दिया। फिर चौथी गेंद पर ही उन्होंने जो रूट को अपना शिकार बनाया और उन्हें भी शून्य के स्कोर पर धौनी ने स्टंप आउट कर दिया। इस ओवर में गिरे तीन विकेट ने इंग्लैंड की कमर ही तोड़ दी। इनके अलावा कुलदीप ने जोस बटलर को 69 रन के स्कोर पर विराट के हाथों कैच आउट करवा दिया। एलेक्स हेल्स को भी कुलदीप यादव ने 8 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। कुलदीप हैट्रिक विकेट लेने से भी चूक गए। 

पांच विकेट लेने वाले पहले लेग स्पिनर

अंतरराष्ट्रीय टी-20 में कुलदीप पांच विकेट हासिल करने वाले बांए हाथ के पहले लेग स्पिनर बन गए हैं। उनसे पहले और कोई लेग स्पिनर ऐसा नहीं कर सका था। वह इंग्लैंड की सरजमीं पर टी20 मैच में पांच विकेट हासिल करने वाले पहले स्पिनर और दूसरे गेंदबाज बन गए हैं। उनसे पहले पाकिस्तान के तेज गेंदबाज उमर गुल ये कमाल कर चुके हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.