Move to Jagran APP

कोलकाता के ईडन गार्डेंस पर हर तरफ हाउसफुल है 'गुलाबी टेंशन', जानिए कारण

India vs Bangladesh Day-Night Test भारत और बांग्लादेश के बीच शुक्रवार से डे-नाइट टेस्ट होना है जिसके लिए तैयारियां अंतिम चरण में हैं।

By Vikash GaurEdited By: Published: Wed, 20 Nov 2019 08:57 AM (IST)Updated: Wed, 20 Nov 2019 09:00 AM (IST)
कोलकाता के ईडन गार्डेंस पर हर तरफ हाउसफुल है 'गुलाबी टेंशन', जानिए कारण
कोलकाता के ईडन गार्डेंस पर हर तरफ हाउसफुल है 'गुलाबी टेंशन', जानिए कारण

कोलकाता, अभिषेक त्रिपाठी। India vs Bangladesh Day-Night Test: भारत पहली बार डे-नाइट टेस्ट मैच का गवाह बनने जा रहा है, लेकिन इस ऐतिहासिक लम्हे से पहले चारों तरफ 'गुलाबी टेंशन' फैली हुई है और यह लाजमी भी है, क्योंकि इससे पहले भारत ने कभी भी गुलाबी गेंद से दूधिया रोशनी में टेस्ट मैच की मेजबानी नहीं की है और ना ही विराट कोहली व मोमिनुल हक की टीमों ने इससे पहले कभी डे-नाइट टेस्ट मैच खेला है।

loksabha election banner

दुनिया की नंबर-नौ टेस्ट टीम बांग्लादेश दूसरे देश में डे-नाइट टेस्ट खेल रही है, ऐसे में उसका टेंशन में होना लाजमी है, लेकिन इस खेल का आलम यह है कि विश्व की नंबर-वन टीम भारत अपने देश में होने वाले इस मैच से पहले तनाव में है। दोनों टीमों के खिलाड़ियों को तो छोड़ दीजिए, इस मैच की तैयारियों में जुटे बंगाल क्रिकेट संघ (सीएबी) और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) के अधिकारियों, ईडन गार्डेस के क्यूरेटर, मैदानकर्मी, टिकट तलाशते दर्शक और गुलाबी गेंद के निर्माता भी यह देखना चाहते हैं कि 22 से 26 नवंबर के दौरान क्या होगा।

भारतीय कप्तान विराट कोहली और उप कप्तान अजिंक्य रहाणे मंगलवार की सुबह कोलकाता पहुंचे। बाकी टीम मंगलवार की रात को यहां पहुंची। मोहम्मद शमी और उमेश यादव बुधवार को कोलकाता पहुंचेंगे। बांग्लादेश की पूरी टीम मंगलवार को यहां पहुंच चुकी है। हालांकि, दोनों ही टीमों ने कोई अभ्यास नहीं किया, लेकिन बुधवार को दोनों टीमें अभ्यास करेंगी।

बीसीसीआइ के एक अधिकारी ने कहा कि हम अपने राज्य संघों के साथ मिलकर सैकड़ों राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय और आइपीएल के मैच आयोजित कराते हैं और ये बेहद ही शानदार तरीके से होता है, लेकिन गुलाबी गेंद से पहली बार हम मैच आयोजित करा रहे हैं। यह हम सबके लिए नया है और सौरव गांगुली के अध्यक्ष बनने के तुरंत बाद इस पर फैसला लिया गया। यह पहले से तय नहीं था और हमने बहुत तेजी से इस पर काम किया है।

चाहे क्यूरेटर हों या मैदानकर्मी, खिलाड़ी हो या गुलाबी गेंद बनाने वाली कंपनी एसजी सबने अपनी तरफ से पूरा योगदान दिया है। यह सबके लिए नया है। दोनों टीम के खिलाड़ी अभी दो दिन अभ्यास करेंगे। उन्होंने इंदौर में भी गुलाबी गेंद से अभ्यास किया था और उसके बाद शुक्रवार से मैच शुरू होगा। सबकी मेहनत का नतीजा सामने आ जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.