Move to Jagran APP

शिखर धवन को 142 तो रोहित व कोहली को इतने मैचों के बाद मिली थी भारतीय वनडे टीम की कप्तानी

Most ODIs played before becoming India Captain शिखर धवन पहली बार टीम इंडिया की कप्तानी करने जा रहे हैं। वनडे की बात करें तो उन्हें 142 मैच खेलने के बाद ये गौरव हासिल हुआ है। इस मामले में अनिल कुंबले पहले नंबर पर हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 16 Jul 2021 07:26 PM (IST)Updated: Fri, 16 Jul 2021 07:34 PM (IST)
शिखर धवन को 142 तो रोहित व कोहली को इतने मैचों के बाद मिली थी भारतीय वनडे टीम की कप्तानी
श्रीलंका दौरे पर भारतीय वनडे टीम की कप्तानी धवन करेंगे (एपी फोटो)

नई दिल्ली, जेएनएन। India tour of Sri Lanka 2021: भारतीय क्रिकेट टीम शिखर धवन की कप्तानी में श्रीलंका दौरे पर गई है। इस दौरे पर श्रीलंका के खिलाफ भारतीय टीम पहले तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलेगी और इसके खत्म होने के बाद टी20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी। शिखर धवन पहली बार वनडे सीरीज में टीम इंडिया की कप्तानी करने जा रहे हैं। धवन को काफी इंतजार के बाद टीम इंडिया का कप्तान सिर्फ श्रीलंका दौरे के लिए बनाया गया है क्योंकि टीम के नियमित कप्तान विराट कोहली इंग्लैंड दौरे पर गए हुए हैं। धवन को लंबे इंतजार के बाद भारतीय वनडे टीम की कप्तानी करने का मौका मिला है। 

loksabha election banner

142 मैचों के बाद धवन करेंगे वनडे टीम की कप्तानी

शिखर धवन को भारतीय वनडे टीम की कप्तानी 142 वनडे मैच खेलने के बाद मिला है। वनडे क्रिकेट में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा मैच खेलने के बाद कप्तानी मिलने के मामले में अनिल कुंबले पहले नंबर पर हैं। कुंबले ने जब अपने क्रिकेट करियर में भारत के लिए 217 मैच खेल लिए थे तब उन्हें वनडे टीम की कप्तानी करने का मौका मिला था। इस मामले में रोहित शर्मा दूसरे नंबर पर हैं जिन्हें 171 मैच खेलने के बाद भारतीय वनडे टीम की कप्तानी करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ था। 

शिखर धवन इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं जो 142 मैचों के बाद टीम इंडिया की कप्तानी करेंगे तो वहीं सचिन तेंदुलकर ने 119 मैचों के बाद भारतीय वनडे टीम की कप्तानी की थी। विराट कोहली को 104 मैचों के बाद टीम इंडिया की वनडे टीम की कप्तानी मिली थी तो वहीं गंभीर को 100 मैचों के बाद ये अवसर प्राप्त हुआ था। राहुल द्रविड़ ने 138 मैचों के बाद वनडे में टीम इंडिया की अगुआई की थी तो सौरव गांगुली ने 111 मैचों के बाद भारतीय वनडे टीम की कमान संभाली थी। 

भारतीय कप्तान बनने से पहले सबसे ज्यादा वनडे मैच खेलने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट-

217 - अनिल कुंबले

171 - रोहित शर्मा

142 - शिखर धवन

138 - राहुल द्रविड़

129 - अजय जडेजा

119 - सचिन तेंदुलकर

111 - सौरव गांगुली

111 - के श्रीकांत

104 - विराट कोहली

100 - गौतम गंभीर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.