Move to Jagran APP

पहले वनडे में कप्तानी करने के साथ केएल राहुल ने कर ली वीरेंद्र सहवाग की बराबरी

साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में भारत की कप्तानी कर रहे बल्लेबाज केएल राहुल लिस्ट-ए क्रिकेट में कप्तानी किए बिना वनडे में देश की अगुआई करने वाले तीसरे खिलाड़ी बने। इससे पहले विकेटकीपर बल्लेबाज सैयद किरमानी और आक्रामक सलामी बल्लेबाज सहवाग यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं।

By Viplove KumarEdited By: Published: Wed, 19 Jan 2022 11:50 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 11:50 PM (IST)
पहले वनडे में कप्तानी करने के साथ केएल राहुल ने कर ली वीरेंद्र सहवाग की बराबरी
कोच राहुल द्रविड़ के साथ कप्तान केएल राहुल (फोटो ट्विटर पेज)

पार्ल, पीटीआइ। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की सीरीज का पहला मैच बुधवार को पार्ल में खेला गया। इस मैच में भारतीय टीम की कप्तानी केएल राहुल ने संभाली। रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में चयनकर्ताओं ने उनको टीम का कार्यवाहक कप्तान नियुक्त किया है। साउथ अफ्रीका दौरे पर रवाना होने से पहले ही विराट कोहली को वनडे की कप्तानी से हटाने का फैसला लिया गया था। 

loksabha election banner

राहुल साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में भारत की कप्तानी कर रहे बल्लेबाज केएल राहुल लिस्ट-ए क्रिकेट में कप्तानी किए बिना 50 ओवर के प्रारूप में देश की अगुआई करने वाले सिर्फ तीसरे खिलाड़ी बने। उन्होंने सीधा इंटरनेशनल मुकाबले में ही अपने वनडे कप्तानी करियर की शुरुआत की। रोहित शर्मा के चोटिल होने की वजह स उनको चयनकर्ताओं ने यह जिम्मेदारी दी है। 

इससे पहले विकेटकीपर बल्लेबाज सैयद किरमानी और आक्रामक सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं। नवनियुक्त कप्तान रोहित शर्मा के इस सीरीज के लिए पूरी तरह फिट नहीं होने के कारण राहुल को तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी गई है। चयनकर्ताओं ने इससे पहले विराट कोहली के टी-20 टीम की कप्तानी छोड़ने के बाद उनकी जगह रोहित को सबसे छोटे प्रारूप के अलावा वनडे टीम का भी कप्तान बनाया था।

कर्नाटक के बल्लेबाज राहुल अपने 39वें वनडे अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में भारत की कप्तानी कर रहे हैं। देश के लिए 50 वनडे अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेलने से पहले टीम की कप्तानी करने वाले पिछले खिलाड़ी मोहिंदर अमरनाथ थे जिन्होंने अक्टूबर 1984 में पहली बार टीम की अगुआई की थी। मोहिंदर ने जब पहली बार टीम की अगुआई की थी तो वह अपना 35वां वनडे अंतरराष्ट्रीय मुकाबला खेल रहे थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.