जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली। टीम इंडिया तीन जुलाई से मिलने वाली इंग्लैंड की कठिन चुनौती से अच्छी तरह वाकिफ है। टीम प्रबंधन ने इसी को देखते हुए शुक्रवार को आयरलैंड के खिलाफ खेले गए दूसरे टी-20 मुकाबले में अंतिम एकादश और बल्लेबाजी क्रम में कई बदलाव किए। यह बदलाव काम भी आए और टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 213 रन बना डाले।

जहां पहले मैच में ओपनर शिखर धवन और रोहित शर्मा ने आयरलैंड की हालत पस्त की थी तो इस मैच में केएल राहुल और सुरेश रैना की जुगलबंदी काम कर गई। धवन की जगह शामिल किए गए केएल राहुल के साथ कप्तान विराट कोहली सलामी बल्लेबाज के तौर पर उतरे। कोहली पिछले मैच में छठे नंबर पर उतरे थे। भारतीय उपमहाद्वीप की पिचों पर खेलने की आदत कोहली के लिए ब्रिटिश दौरे पर फिर मुश्किलें खड़ी करती नजर आई। उछाल भरी गेंद को कोहली दो बार नहीं समझ सके और गेंद बल्ले का किनारा लेती हवा में उछल गई। कोहली खुशनसीब थे कि दोनों बार क्षेत्ररक्षक से पहले गेंद गिरी, लेकिन तीसरी बार कोहली गेंद को पुल करने के चक्कर में चूक गए और फाइन लेग में खडे़ जार्ज हैरी डॉकरैल ने उनका आसान सा कैच लपक लिया। कोहली आठ गेंद में एक चौके की मदद से नौ रन ही बना सके।

इसके बाद बल्लेबाजी करने आए सुरेश रैना और राहुल ने आइपीएल की फॉर्म को बरकरार रखा। 11वें ओवर की पहली गेंद पर राहुल ने छक्का लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया। राहुल और रैना की जोड़ी जब दूसरे विकेट के लिए 106 रन जोड़ चुकी थी, तो आयरलैंड के कप्तान ने अपने सातवें गेंदबाज का इस्तेमाल किया। राहुल केविन ओ ब्रायन की गेंद पर उन्हीं को कैच थमा बैठे। राहुल ने 36 गेंद में 70 रन बनाए, जिसमें तीन चौके और छह छक्के शामिल रहे। इसी ओवर की तीसरी गेंद पर पिछले मैच में 97 रन बनाने वाले रोहित शर्मा भी पॉल स्टर्लिग को कैच थमाकर शून्य पर आउट होकर चलते बने।

रोहित के आउट होने के बाद मनीष पांडे (21*) क्रीज पर आए। 15वें ओवर की आखिरी गेंद पर रैना ने फाइन लेग पर चौका लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया। रैना टीम का स्कोर 200 के पार पहुंचाने की पूरी मशक्कत कर रहे थे, लेकिन ब्रायन ने उन्हें भी 69 रन के स्कोर पर पवेलियन भेज दिया। रैना ने 45 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके और तीन छक्के लगाए।

हार्दिक पांड्या ने झकझोरा 

इसके बाद बल्लेबाजी करने आए हार्दिक पांड्या। हार्दिक ने अकेले दम पर मैदान में छक्कों की बारिश कर दी। 19वें ओवर में दो छक्के लगाने के बाद हार्दिक ने अंतिम ओवर में दो छक्कों और एक चौके की मदद से 17 रन जुटाए और भारत का स्कोर 20 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 213 रन बनाए। हार्दिक ने नौ गेंद में 32 रन की नाबाद पारी खेली। आयरलैंड की ओर से ब्रायन ने सबसे अधिक चार विकेट चटकाए।

अंतिम एकादश में चार बदलाव 

भारतीय टीम ने अंतिम एकादश में चार बदलाव किए। धवन की जगह राहुल, विकेटकीपर महेंद्र सिंह धौनी की जगह दिनेश कार्तिक, भुवनेश्वर कुमार की जगह सिद्धार्थ कौल को अपना पदार्पण मैच खेलने का मौका मिला। वहीं जसप्रीत बुमराह की जगह उमेश यादव को जगह दी गई।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Ravindra Pratap Sing