Move to Jagran APP

भारतीय टीम में शामिल हुआ 20 वर्षीय बाएं हाथ का युवा तेज गेंदबाज, एशिया कप में बिखेरेगा जलवा

एशिया कप के लिए भारतीय टीम में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज को शामिल किया गया है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 01 Sep 2018 06:53 PM (IST)Updated: Sun, 02 Sep 2018 10:36 AM (IST)
भारतीय टीम में शामिल हुआ 20 वर्षीय बाएं हाथ का युवा तेज गेंदबाज, एशिया कप में बिखेरेगा जलवा
भारतीय टीम में शामिल हुआ 20 वर्षीय बाएं हाथ का युवा तेज गेंदबाज, एशिया कप में बिखेरेगा जलवा

 नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज की कमी काफी समय से दिख रही थी लेकिन अब इंतजार की घड़ी खत्म हो चुकी है। एशिया कप के लिए भारतीय टीम का एलान किया गया और इसमें एक 20 वर्षीय युवा बाएं हाथ के तेज गेंदबाज को शामिल किया गया। इंडिया ए टीम के लिए अपने हालिया प्रदर्शन के दम पर भारतीय टीम में जगह बनाने वाला ये गेंदबाज भारत की नई उम्मीद है। 

prime article banner

कौन हैं खलील अहमद

खलील अहमद राजस्थान के टोंक से ताल्लुक रखते हैं। 20 वर्ष के खलील बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं और वो अब तक दिल्ली डेयरडेविल्स, इंडिया ए, इंडिया अंडर19, राजस्थान अंडर16, राजस्थान अंडर19 और सनराइजर्स हैदरबाद के लिए खेल चुके हैं। खलील ने हाल ही में इंडिया अंडर 19 के लिए कमाल का प्रदर्शन किया है और अपने इसी प्रदर्शन के दम पर वो भारतीय टीम में सेलेक्ट हुए हैं। खलील 2016 अंडर19 विश्व कप में भारत के लिए खेल चुके हैं। इस टूर्नामेंट में उन्होंने तीन मैचों में गेंदबाजी की और कुल 12 विकेट झटके थे। सबसे बड़ी बात ये है कि खलील बाएं हाथ से गेंदबाजी करते हैं और भारतीय टीम के पास फिलहाल तो कोई बाएं हाथ का तेज गेंदबाज नहीं है। भारतीय टीम में इस खालीपन को भरने का ये एक अहम कदम है। 

बचपन के कोच ने किया प्रेरित

खलील अहम के बचपन के कोच इम्तियाज ने उनके अंदर छुपी प्रतिभा को पहचाना और उन्होंने खलील के पिता से अनुरोध किया कि वो उसे क्रिकेट लगातार खेलने दें। कोच के विश्वास और अपनी प्रतिभा के दम पर खलील आज ये मुकाम हासिल करने में सफल रहे। इसके अलावा राहुल द्रविड़ ने भी खलील की प्रतिभा को और ज्यादा निखारने पर काम किया था। राहुल अंडर19 वर्ल्ड कप 2016 से ही खलील को देख रहे हैं और हाल ही में इंडिया ए की तरफ से इंग्लैंड दौरे पर गए खलील के टीम के कोच भी द्रविड़ ही थे। इससे अलावा खलील जब दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेल रहे थे उस वक्त भी उन्हें द्रविड़ का साथ मिला क्योंकि वो दिल्ली के कोच थे। 

खलील का क्रिकेट करियर

खलील का क्रिकेट करियर ज्यादा बड़ा नहीं है। उन्होंने 17 लिस्ट ए मैचों में 4.74 की इकॉनामी रेट से गेंदबाजी करते हुए 28 विकेट लिए हैं। खलील पहली बार वर्ष 2016 में आइपीएल की टीम दिल्ली डेयरडेविल्स का हिस्सा बने थे। दिल्ली ने उन्हें सिर्फ 10 लाख रुपए में खरीदा था। इसके बाद आइपीएल के पिछले सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद ने उन्हें 3.2 करोड़ रुपए देकर अपनी टीम में शामिल किया था। हैदराबाद की तरफ से आइपीएल में उन्हें सिर्फ एक ही मैच खेलने का मौका मिला था। 

विश्व कप की तैयारी के लिहाज से खास हैं खलील

भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद का कहना है कि टीम में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज की कमी थी जो फिलहाल खलील पर जाकर खत्म हुई है। अगला विश्व कप पास है और इससे पहले हम कुछ खिलाड़ियों को आजमाना चाहते हैं। यानी साफ तौर पर अगर खलील को टीम में लगातार खेलने का मौका मिला और वो अच्छी गेंदबाजी कर पाए तो अगले विश्व कप में वो खेल सकते हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK