Move to Jagran APP

इन दो अहम वजहों से हुआ खलील अहमद का Asia Cup में डेब्यू, इसलिए खास है ये खिलाड़ी

हांगकांग के खिलाफ खेले जाने वाले मैच से पहले एशिया कप में टीम इंडिया की कप्तानी कर रहे रोहित शर्मा ने खलील को वनडे कैप थमाई।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Tue, 18 Sep 2018 05:51 PM (IST)Updated: Wed, 19 Sep 2018 10:33 AM (IST)
इन दो अहम वजहों से हुआ खलील अहमद का Asia Cup में डेब्यू, इसलिए खास है ये खिलाड़ी
इन दो अहम वजहों से हुआ खलील अहमद का Asia Cup में डेब्यू, इसलिए खास है ये खिलाड़ी

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। एशिया कप का आगाज़ भारत ने अपना पहला मुकाबला हांगकांग के साथ खेलकर किया और इस मैच में टीम इंडिया की तरफ से खलील अहमद को वनडे डेब्यू करने का मौका मिला। खलील अहमद को पहली बार टीम इंडिया में चुना गया और इस खिलाड़ी ने अपने चयन के बाद खेले गए पहले ही मैच में पदार्पण भी कर लिया। खलील अहमद के वनडे डेब्यू के पीेछे दो बड़ी वजहें रहीं, चलिए आपको बताते है इन कारणों के बारे में-

loksabha election banner

रोहित शर्मा ने थमाई वनडे कैप

हांगकांग के खिलाफ खेले जाने वाले मैच से पहले एशिया कप में टीम इंडिया की कप्तानी कर रहे रोहित शर्मा ने खलील को वनडे कैप थमाई और उन्हें उनके भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी। खलील भारत के लिए वनडे क्रिकेट खेलने वाले 222वें खिलाड़ी बने।

इस वजह से खास हैं खलील

खलील अहमद राजस्थान के टोंक जिले से आते हैं। लंबे कद का ये 20 वर्षीय खिलाड़ी लेफ्ट आर्म पेसर है। खलील की प्रतिभा को निखारने में टीम इंडिया के दिग्गज खिलाड़ी राहुल द्रविड़ का खास योगदान रहा है। दिलचस्प बात ये है कि खलील की गेंदबाजी रफ्तार 141 Kmph है, जो अपने आपमें शानदार है।

इन दो वजहों से हुआ खलील का डेब्यू

खलील अहमद को हांगकांग के खिलाफ वनडे कैप थमाई गई। खलील को इस मैच में मौका देने की दो वजहें थी एक तो भारत को एशिया कप में लगातार दो मैच खेलने हैं। पहला हांगकांग के खिलाफ और अगले दिन बुधवार को दूसरा मैच कट्टर विरोधी पाकिस्तान के खिलाफ है। ऐसे में भारतीय टीम के अहम खिलाड़ियों को हांगकांग के खिलाफ आराम देने की जरुरत थी, ताकी वो खिलाड़ी पाकिस्तान के खिलाफ तरोताज़ा होकर मैदान पर उतरें। ऊपर से सोने पर सुहागा ये था कि भारत को पहले हांगकांग के खिलाफ खेलना था, तो ऐसे में खलील जैसे युवा खिलाड़ी को मौका देकर अहम खिलाड़ियों को थकान से बचाया जा सकता था।

खलील को हांगकांग के खिलाफ टीम में चुने जाने की एक दूसरी वजह भी थी और वो ये थी कि एशिया कप के लिए भारतीय टीम के खिलाड़ी दो हिस्सों में दुबई पहुंचे। रोहित शर्मा, एम एस धौनी, युजवेंद्र चहल, मनीष पांडे, केदार जाधव, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल और अंबाती रायुडू गए थे। वहीं दूसरे हिस्से में वो भारतीय खिलाड़ी गए थे जो इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज़ खेल रहे थे। इनमें जसप्रीत बुमराह, लोकेश राहुल, हार्दिक पांड्या, शिखर धवन शामिल थे। इंग्लैंड  दौरे से जो खिलाड़ी एशिया कप खेलने गए थे वो हांगकांग के खिलाफ खेले गए मैच से एक रात पहले ही दुबई पहुंचे थे। तो ऐसे में शिखर धवन के अलावा बाकी सभी खिलाड़ियों को आराम दिया गया और बुमराह के स्थान पर खलील अहमद को प्लेइंग इलेवन में शामिल कर लिया गया।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.