नई दिल्ली, जेएनएन। तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री और डीएमके के दिवंगत नेता मुथुवेल करुणानिधि का क्रिकेट से भी गहरा नाता रहा। पहले तमिल फिल्म इंडस्ट्री और फिर राजनीति से गहरा ताल्लुक रखने वाले करुणानिधि का क्रिकेट से भी प्रेम रहा। उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स की टीम से खासा लगाव था और चेपॉक में वो कई बार मैच देखने के लिए भी गए थे। करुणानिधि टीम इंडिया के दोनों विश्व विजेता कप्तान कपिल देव और महेंद्र सिंह धौनी के बहुत बड़े फैन थे।

इन्होंने किया करुणानिधि के क्रिकेट प्रेम का खुलासा 

करुणानिधि के देहांत के बाद अपनी संवेदना जाहिर करते हुए बीसीसीआइ के पूर्व अध्यक्ष एन. श्रीनिवासन ने बताया कि, बहुत कम लोगों को इस बात की जानकारी है कि तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री करुणानिधि का क्रिकेट से भी काफी लगाव था। वो चेन्नई सुपर किंग्स के फैन थे। श्रीनिवासन ने बताया कि जब भी भारतीय टीम जीत हासिल करती तो वो उन्हें फोन कर बधाई देते थे, और जब भी टीम इंडिया हार का सामना करती तो श्रीनि को उनकी तरफ से कोई भी फोन नहीं आता था।

धौनी और कपिल के थे फैन

5 बार तमिलनाडु के मुख्यमंत्री रहे करुणानिधि ने न सिर्फ वहां की जनता के दिलों पर राज किया बल्कि हमेशा ही क्रिकेट के प्रति अपने लगाव को भी दर्शाया। करुणानिधि की बेटी कनिमोझी ने एक बार एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्हें क्रिकेट से काफी लगाव है। उनके फेवरेट क्रिकेटर्स कपिल देव और महेंद्र सिंह धौनी हैं। कनिमोझी ने बताया था कि, कई बार तो वो क्रिकेट मैच देखने के लिए अपनी कई अहम बैठक तक कैंसिल कर देते थे।

टीम इंडिया को किया था सम्मानित

बहुत ही कम लोगों को मालूम है कि जब 2011 में भारतीय टीम ने विश्व कप जीता था, तब करुणानिधि ने कप्तान एमएस धौनी की कप्तानी में विश्वकप जीतने वाली भारतीय क्रिकेट टीम के सदस्यों को 3 करोड़ रुपये का नकद पुरस्कार दिया था। इस टीम में तमिलनाडु के एकमात्र खिलाड़ी आर अश्विन को अलग से 1 करोड़ रुपये के इनाम से सम्मानित किया था। 

जब मैच देखने आए करुणानिधि

श्रीनिवासन ने बीते हुए समय को याद करते हुए बताया कि, चेपॉक के मैदान पर चेन्नई सुपर किंग्स का मैच चल रहा था और करुणानिधि मैदान पर मैच देखने के लिए आ गए। उस समय वो तमिलनाडु के मुख्यमंत्री थे। मैं उनके साथ बैठा था और मैं अचानक हैरान रह गया जब मैने देखा कि सीएसके के हारने के बाद वो काफी निराश थे। उनके लिए क्रिकेट बहुत महत्वपूर्ण था और वो न सिर्फ क्रिकेटर्स बल्कि सभी खिलाड़ियों के बहुत बड़े प्रशंसक थे।  

क्रिकेटर्स ने भी दी श्रद्धांजलि

करुणानिधि के इस खेल से रहे जुड़ाव का ही नतीज़ा है कि उनके देहांत के बाद आर. अश्विन और मुरली विजय ने भी ट्वीट कर अपने भाव जाहिर किए।

Posted By: Pradeep Sehgal