Move to Jagran APP

तिहरा शतक जमाकर नायर ने बना दिए कई रिकॉर्ड, इनसे फिर भी रह गए पीछे

विश्व क्रिकेट में पहले भी ये कमाल हुआ है जब किसी बल्लेबाज़ ने अपने पहले ही टेस्ट शतक को तिहरे शतक में बदल दिया हो।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Wed, 21 Dec 2016 12:55 PM (IST)Updated: Thu, 22 Dec 2016 10:00 AM (IST)
तिहरा शतक जमाकर नायर ने बना दिए कई रिकॉर्ड, इनसे फिर भी रह गए पीछे

नई दिल्ली, प्रदीप सहगल। इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई टेस्ट में अपने पहले ही टेस्ट शतक को ट्रिपल सेंचुरी में तब्दील करने वाले करुण नायर ने इस पारी के दौरान कई रिकॉर्ड तोड़ दिए। हालांकि वो भारत की ओर से ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज़ हैं। लेकिन विश्व क्रिकेट में पहले भी ये कमाल हुआ है जब किसी बल्लेबाज़ ने अपने पहले ही टेस्ट शतक को तिहरे शतक में बदल दिया हो।

loksabha election banner

पहले टेस्ट शतक को ट्रिपल सेंचुरी में तब्दील करने वाले खिलाड़ी

नायर दुनिया के ऐसे तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने अपने पहले ही शतक को तिहरे शतक में बदल दिया। सर गैरी सोबर्स ने 1957-58 में किंगस्टन में पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद 365 और सिम्पसन ने इंग्लैंड के खिलाफ 1964 की एशेज सीरीज में ओल्ड ट्रैफर्ड में 311 रन बनाए थे। नायर ने 303 रन का नाबाद पारी खेली, लेकिन वो ना तो सर गैरी सोबर्स और ना ही सिम्पसन को पीछे छोड़ पाए।

क्लार्क और सर डॉन ब्रैडमैन भी आगे

पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए नायर से ज्यादा स्कोर बनाने वाले दो ही बल्लेबाज हैं। ऑस्ट्रेलिया के माइकल क्लार्क ने 2011-12 में भारत के खिलाफ सिडनी में नाबाद 329 रन और सर डॉन ब्रैडमैन ने 1934 की एशेज सीरीज में लीड्स में 304 रन बनाए। न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैक्कुलम एकमात्र अन्य बल्लेबाज हैं जिन्होंने पांचवें या उससे नीचे के क्रम में बल्लेबाजी करते हुए तिहरा शतक बनाया।

सबसे कम पारियों में बनाया तिहरा शतक

नायर ने तिहरे शतक तक पहुंचने में सबसे कम पारियां खेलने का रिकॉर्ड बनाया। नायर की यह तीसरी ही पारी थी। इस मामले में इंग्लैंड के लेन हटन दूसरे नंबर हैं, जिन्होंने नौ पारियों के बाद तिहरा शतक बनाया था। डॉन ब्रैडमैन और जॉन एड्रिच ने 13 पारियां खेलकर तिहरा शतक बनाया।

कोहली ने भरी हुंकार, विरोधियों हो जाओ सावधान टीम इंडिया यूं ही करेगी सबका काम तमाम

सहवाग भी हैं नायर से आगे

भारत की तरफ से तिहरा शतक जमाने वाले नायर दूसरे बल्लेबाज़ बन गए। इससे पहले पूर्व भारतीय ओपनर वीरेंद्र सहवाग दो-दो बार तिहरा शतक जमा चुके हैं। सहवाग ने मार्च 2004 में पाकिस्तान के खिलाफ मुल्तान में 309 रन और मार्च 2008 में चेन्नई के इसी मैदान पर 319 रन की पारियां खेली थीं। हालांकि करुण नायर के पास सहवाग के 319 रनों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ने का मौका था, लेकिन विराट कोहली के पारी घोषित कर देने के चलते वो ऐसा ना कर सके।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.