नई दिल्ली, जेएनएन। भारत व इंग्लैंड के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत 5 फरवरी से होनी है और दोनों टीमों की पहली टक्कर चेन्नई में होगी। दोनों देशों के बीच खेले गए अब तक के टेस्ट सीरीज की बात करें तो ऐसे कई बल्लेबाज हुए हैं जिन्होंने शानदार पारियां खेली हैं। इंग्लैंड की तरफ से भारत के खिलाफ अब तक सबसे बड़ी पारी ग्राहम गूच ने खेली है तो वहीं भारत की तरफ से इंग्लैंड के खिलाफ सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड करुण नायर के नाम पर है। 

करुण ने खेली थी नाबाद 303 रन की पारी

इंग्लैंड के खिलाफ अब तक टेस्ट मैचों में भारत की तरफ से सबसे बड़ी पारी करुण नायर ने 2016 में चेन्नई में ही खेली थी। उन्होंने चेन्नई टेस्ट मैच की पहली पारी में नाबाद 303 रन बनाए थे और अपनी पारी के दौरान उन्होंने 32 चौके व 4 छक्के लगाए थे। वो भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक लगाने वाले दूसरे खिलाड़ी बने थे साथ ही इंग्लैंड के खिलाफ ये कमाल करने वाले पहले खिलाड़ी बने थे। करुण की इस पारी के दम पर भारत ने उस मैच की पहली पारी में 7 विकेट पर 759 रन बनाकर पारी की घोषणा कर दी थी साथ ही ये भारत का किसी टेस्ट में सबसे बड़ा स्कोर भी था। 

करुण नायर के बाद भारत की तरफ से इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ा स्कोर बनाने का कमाल विराट कोहली ने किया है। इंग्लिश टीम के खिलाफ कप्तान कोहली का टेस्ट में सबसे बड़ा स्कोर 235 रन का है तो वहीं इस मामले में तीसरे नंबर पर 224 रन के साथ विनोद कांबली मौजूद हैं। वहीं भारत के खिलाफ टेस्ट में इंग्लैंड की तरफ से सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड ग्राहम गूच के नाम पर हैं और उन्होंने 333 रन बनाए थे। 

भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट मैच के दौरान सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले टॉप 9 बल्लेबाज- 

333 - ग्राहम गूच

303* - करुण नायर 

294 - एलिएस्टर कुक 

246* - ज्योफ बायकॉट

235 - विराट कोहली

235 - इयान बेल

224 - विनोद कांबली

222 - गुणडप्पा विश्वनाथ

221 - सुनील गावस्कर

Ind-vs-End

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप