Move to Jagran APP

इनकी गेंद पर टूट गया था बेन स्टोक्स का नेक गार्ड, बदला हेटमेट और फिर खेली एतिहासिक पारी

Ashes 2019 चौथी पारी में बेन स्टोक्स के सर पर इनकी गेंद लगी फिर भी वो डटे रहे और फिर एतिहासिक पारी खेल दी।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Mon, 26 Aug 2019 12:45 AM (IST)Updated: Mon, 26 Aug 2019 12:45 AM (IST)
इनकी गेंद पर टूट गया था बेन स्टोक्स का नेक गार्ड, बदला हेटमेट और फिर खेली एतिहासिक पारी
इनकी गेंद पर टूट गया था बेन स्टोक्स का नेक गार्ड, बदला हेटमेट और फिर खेली एतिहासिक पारी

 नई दिल्ली, जेएनएन। Ashes 2019 England vs Australia: बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने एशेज के तीसरे टेस्ट मैच की चौथी पारी में जिस तरह की बल्लेबाजी की वो कमाल की रही। जीत के लिए इंग्लैंड को जो टारगेट मिला था वो नामुमकिन सा ही लग रहा था पर स्टोक्स ने इस लक्ष्य को अपनी बल्लेबाजी के जरिए मुमकिन बना दिया और एशेज में अपनी टीम की जीत की उम्मीदें कायम रखी। 

prime article banner

इंग्लैंड की पहली पारी सिर्फ 67 रन पर सिमट गई थी और एशेज में ये इंग्लैंड का 71 सालों में सबसे खराब प्रदर्शन रहा था। मैच की दूसरी पारी में इंग्लैंड को जीत के लिए 358 रन का लक्ष्य मिला था और कंगारू टीम पूरी तरह से मैच पर हावी दिख रही थी। ऐसे में बेन स्टोक्स जब क्रीज पर आए तब उन पर बड़ी जिम्मेदारी थी। स्टोक्स जैसे ही क्रीज पर आए उनका सामना जोस हेजलवुड से हुआ। मैच की चौथी पारी का चौथा ओवर फेंकने के लिए हेजलवुड आए थे। इस ओवर की चौथी गेंद बेन स्टोक्स के सिर पर जाकर लगी और उनके हेलमेट का नेक गार्ड दो टुकड़ों में बंट गया। इसके बाद उन्हें फीजियो की मदद लेनी पड़ी साथ ही उन्हें अपना हेलमेट भी बदलना पड़ा। इससे पहले दूसरे टेस्ट मैच के दौरान ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ की कनपटी पर जोफ्रा आर्चर की गेंद लगी थी और उन्हें दूसरे व तीसरे टेस्ट मैच से बाहर होना पड़ा था। इस घटना को देखते हुए स्टोक्स ने अपने हेलमेट पर अलग से स्टेम गार्ड भी लगवाया था। 

इस घटना के बाद भी स्टोक्स क्रीज पर जमे रहे और लगातार अपनी पारी को आगे बढ़ाते गए। एक वक्त ऐसा आया कि इंग्लैंड का नौवां विकेट 286 रन पर गिर गया था और टीम को जीत के लिए 73 रन की जरूरत थी। एक बार फिर से इंग्लैंड के खेमे में निराशा थी। पर स्टोक्स ने हार नहीं मानी और दूसरे छोर से तेजी से रन जुटाना शुरू कर दिया। एक छोर से उन्हें लीच से काफी मदद मिली और वो भी विकेट पर डटे रहे। दोनों ने मिलकर टीम को जीत तक पहुंचा दिया। स्टोक्स ने एक वक्त पर शुरुआत में 67 गेंदों पर दो रन बनाए थे, लेकिन बाद में उन्होंने आक्रामक क्रिकेट खेली और अपनी पारी में कुल 8 छक्के लगाए। खास तौर पर मैच के आखिरी पलों में वो काफी आक्रमक दिखे और टीम को जीत भी चौका लगाकर ही दिलाई। हालांकि बेन स्टोक्स को किस्मत का भी साथ मिला क्योंकि पारी के 125वें ओवर में नाथन लायन की गेंद पर वह LBW आउट थे लेकिन अंपायर जोएल विल्सन ने उन्हें आउट नहीं दिया। कंगारू टीम बेबस दिखी क्योंकि उन्होंने अपना रिव्यू पहले ही गंवा दिया था। 

बेन स्टोक्स की इस पारी के दम पर इंग्लैंड की टीम ने टेस्ट क्रिकेट में नया इतिहास रचते हुए सबसे स्कोर को चेज किया और जीत भी दर्ज की। इस जीत के बाद अब इस टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड व ऑस्ट्रेलिया एक-एक की बराबरी पर आ गए हैं। बेन स्टोक्स ने इस मैच में 219 गेंदों पर 135 रन बनाए और मैन ऑफ द मैच भी चुने गए। स्टोक्स की ये पारी एतिहासिक रही और इसे एशेज में हमेशा याद रखा जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.