नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। क्वालीफायर 2 के मुकबाले में राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराकर 14 साल बाद आइपीएल के फाइनल में जगह बना ली। 29 मई को आइपीएल के फाइनल में नई टीम गुजरात का मुकाबला राजस्थान से होगा। इस मैच के साथ ही आइपीएल 2022 के आरेंज कैप होल्डर का नाम तय हो गया। जोस बटलर ने आरसीबी के खिलाफ क्वालीफायर 2 के मैच में नाबाद 106 रन की शतकीय पारी खेलकर इस सीजन में अपने रनों की संख्या को 824 कर लिया। उन्होंने आइपीएल के इस सीजन में चार शतक लगाए हैं और इस तरह उन्होंने इस मामले में कोहली की बराबरी कर ली है। 

इस तरह से उन्होंने आइपीएल 2022 के आरेंज कैप पर भी कब्जा कर लिया। हालांकि अभी भी उनके पास अपने रनों की संख्या को बढ़ाने और डेविड वार्नर से आगे निकलने का मौका होगा। एक सीजन में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में विराट कोहली 973 रनों के साथ पहले नंबर पर जबकि 848 रनों के साथ डेविड वार्नर तीसरे नंबर पर हैं। इन दोनों साल 2016 में यह उपलब्धि हासिल की थी। बटलर इस सूची में 824 रन बनाकर तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं और फाइनल में उनके पास डेविड़ वार्नर को पीछे छोड़ने का मौका होगा।

पर्पल कैप का पेंच फंसा

पर्पल कैप को लेकर दो स्पिन गेंदबाजों युजवेंद्र चहल और वानिंदू हसरंगा के बीच की जंग दिलचस्प हो गई है। आरसीबी के खिलाफ मैच में युजवेंद्र चहल विकेटलेस रहे जबकि हसरंगा ने 1 विकेट लेकर अपने विकटों की संख्या को 26 कर लिया। हालांकि चहल के नाम भी 26 विकेट है लेकिन कम इकोनामी के कारण पर्पल कैप पर फिलहाल हसरंगा का कब्जा है। आरसीबी के लिए तो आइपीएल 2022 का सफर क्वालीफायर 2 में खत्म हो गया और इसी के साथ हसरंगा के पास यह आखिरी मौका था लेकिन चहल को अभी भी गुजरात के खिलाफ फाइनल में उतरना है।

Edited By: Sameer Thakur