Move to Jagran APP

जो रूट ने न्यूजीलैंड में ठोका दोहरा शतक, विराट को पीछे छोड़ बन गए दुनिया के पहले कप्तान

Joe Root double Century इंग्लैंड टीम के कप्तान जो रूट ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़कर इतिहास रच दिया है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Mon, 02 Dec 2019 01:27 PM (IST)Updated: Mon, 02 Dec 2019 07:42 PM (IST)
जो रूट ने न्यूजीलैंड में ठोका दोहरा शतक, विराट को पीछे छोड़ बन गए दुनिया के पहले कप्तान
जो रूट ने न्यूजीलैंड में ठोका दोहरा शतक, विराट को पीछे छोड़ बन गए दुनिया के पहले कप्तान

नई दिल्ली, जेएनएन। Joe Root double Century: इंग्लैंड टीम के कप्तान जो रूट ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में दोहरा शतक जड़कर इतिहास रचा है। जो रूट न्यूजीलैंड की सरजमीं पर टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़ने वाले पहले विदेशी कप्तान बन गए हैं। जो रूट से पहले किसी भी कप्तान ने ये उपलब्धि हासिल नहीं की है। हैमिल्टन के मैदान पर जो रूट ने ये कमाल की पारी खेली है। जो रूट अब तक टेस्ट क्रिकेट में 17 शतक लगा चुके हैं।

loksabha election banner

इंग्लैंड टीम के दाएं हाथ के बल्लेबाज जो रूट ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 441 गेंदों में 22 चौके और 1 छक्के की मदद से 226 रन बनाए। गेंद खेलने के हिसाब से ये जो रूट की सबसे बड़ी पारी है, जबकि रनों के हिसाब ये दूसरी सबसे बड़ी पारी है। इससे पहले जो रूट दो और दोहरे शतक जड़ चुके थे, जिसमें एक 254 रन की पारी शामिल है। हालांकि, ये दोहरा शतक उनके लिए खास है, क्योंकि ये कीवी सरजमीं पर मुश्किल परिस्थितियों में आया है।

28 साल के जो रूट के बल्ले से करीब दस महीने के बाद टेस्ट शतक निकला है। इससे पहले फरवरी में रूट ने वेस्टइंडीज के खिलाफ शतक जड़ा था। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई एशेज सीरीज के पांच मैचों में वे एक भी शतक नहीं जड़ पाए थे। हालांकि, इस मैच में दोहरे शतक के दम पर जो रूट ने अपनी टीम को 476 रन के स्कोर पर पहुंचाया।

इससे इंग्लैंड की टीम को दूसरे मैच में 100 रन की बढ़त मिली। हालांकि, इस मुकाबले को चार दिन का खेल समाप्त हो गया है, जिसके बाद न्यूजीलैंड का स्कोर दूसरी पारी में 96 रन पर 2 विकेट है। फिलहाल, मेजबान टीम 5 रन पीछे है। अब देखना ये है कि इंग्लैंड इस सीरीज को 1-1 से बराबर करेगी या फिर कीवी टीम मैच ड्रॉ कराकर सीरीज 1-0 से अपने नाम करना चाहेगी, क्योंकि सीरीज का पहला मुकाबला न्यूजीलैंड की टीम ने पारी के अंतर से जीता था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.