नई दिल्ली, जेएनएन। Joe Root double Century: इंग्लैंड टीम के कप्तान जो रूट ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में दोहरा शतक जड़कर इतिहास रचा है। जो रूट न्यूजीलैंड की सरजमीं पर टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़ने वाले पहले विदेशी कप्तान बन गए हैं। जो रूट से पहले किसी भी कप्तान ने ये उपलब्धि हासिल नहीं की है। हैमिल्टन के मैदान पर जो रूट ने ये कमाल की पारी खेली है। जो रूट अब तक टेस्ट क्रिकेट में 17 शतक लगा चुके हैं।

इंग्लैंड टीम के दाएं हाथ के बल्लेबाज जो रूट ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 441 गेंदों में 22 चौके और 1 छक्के की मदद से 226 रन बनाए। गेंद खेलने के हिसाब से ये जो रूट की सबसे बड़ी पारी है, जबकि रनों के हिसाब ये दूसरी सबसे बड़ी पारी है। इससे पहले जो रूट दो और दोहरे शतक जड़ चुके थे, जिसमें एक 254 रन की पारी शामिल है। हालांकि, ये दोहरा शतक उनके लिए खास है, क्योंकि ये कीवी सरजमीं पर मुश्किल परिस्थितियों में आया है।

28 साल के जो रूट के बल्ले से करीब दस महीने के बाद टेस्ट शतक निकला है। इससे पहले फरवरी में रूट ने वेस्टइंडीज के खिलाफ शतक जड़ा था। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई एशेज सीरीज के पांच मैचों में वे एक भी शतक नहीं जड़ पाए थे। हालांकि, इस मैच में दोहरे शतक के दम पर जो रूट ने अपनी टीम को 476 रन के स्कोर पर पहुंचाया।

इससे इंग्लैंड की टीम को दूसरे मैच में 100 रन की बढ़त मिली। हालांकि, इस मुकाबले को चार दिन का खेल समाप्त हो गया है, जिसके बाद न्यूजीलैंड का स्कोर दूसरी पारी में 96 रन पर 2 विकेट है। फिलहाल, मेजबान टीम 5 रन पीछे है। अब देखना ये है कि इंग्लैंड इस सीरीज को 1-1 से बराबर करेगी या फिर कीवी टीम मैच ड्रॉ कराकर सीरीज 1-0 से अपने नाम करना चाहेगी, क्योंकि सीरीज का पहला मुकाबला न्यूजीलैंड की टीम ने पारी के अंतर से जीता था।

Posted By: Vikash Gaur

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप