Move to Jagran APP

टेस्ट में रन बनाने को तरस रहे हैं जो रूट, इस बार तो शून्य पर गए

ओवल टेस्ट की पहली पारी में जो रूट शून्य पर आउट हो गए।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 07 Sep 2018 09:35 PM (IST)Updated: Sat, 08 Sep 2018 10:26 AM (IST)
टेस्ट में रन बनाने को तरस रहे हैं जो रूट, इस बार तो शून्य पर गए
टेस्ट में रन बनाने को तरस रहे हैं जो रूट, इस बार तो शून्य पर गए

नई दिल्ली, जेएनएन। इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कप्तान जो रूट इस बात पर जरूर खुश होंगे की भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज उन्होंने जीत ली है लेकिन जब बात उनके व्यक्तिगत प्रदर्शन की हो तो इस बार वो टीम इंडिया के विरूद्ध रन बनाने के मामले में पूरी तरह से फेल रहे हैं। टेस्ट क्रिकेट में जो रूट का बल्ला फिलहाल तो खामोश ही है और ये खिलाड़ी एक बड़ी पारी खेलने को तरस रहा है। ओवल टेस्ट की पहली पारी में भी कुछ ऐसा ही हुआ और वो शून्य पर आउट हो गए। रूट पांचवीं बार अपने टेस्ट करियर में शून्य पर आउट हुए। आउट होने के बाद रूट अंपायर के फैसले से सहमत नहीं दिखे और रिव्यू का इस्तेमाल किया लेकिन तीसरे अंपायर ने भी उन्हें आउट करार दिया। 

loksabha election banner

भारत के खिलाफ पूरी सीरीज में फेल रहे जो रूट

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट भारत के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में रन बनाने के लिहाज से तो फ्लॉप ही साबित हुए। जो रूट पांचवें टेस्ट मैच की पहली पारी में अपना खाता भी नहीं खोल पाए। उन्हें जसप्रीत बुमराह ने शून्य पर एलबीडब्ल्यू आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। भारत के खिलाफ पिछले चार टेस्ट मैचों में भी एकाध पारी को छोड़कर उनके बल्ले से रन नहीं निकले हैं। भारत के खिलाफ अब तक खेले नौ पारियों में रूट ने 80, 14, 19, 16, 13, 4, 48 और 0 रन की पारी खेली है। अभी वो पांचवें टेस्ट मैच की दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरेंगे। इन पारियों को देखकर साफ तौर पर कहा जा सकता है कि रूट का वो रूप देखने को नहीं मिला जिसके लिए वो जाने जाते हैं। 

टेस्ट मैचों में लगातार फेल हो रहे हैं जो रूट

ऐसा नहीं है कि रूट सिर्फ भारत के खिलाफ ही रन बनाने में सफल नहीं रहे हैं। इससे पहले पाकिस्तान के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज की चार पारियों में उन्होंने 4,68,45 रन बनाए थे। टेस्ट क्रिकेट में रूट ने अपना आखिरी शतक अगस्त 2017 में वेस्टइंडीज के खिलाफ बर्मिंघम में लगाया था। उस मैच में उन्होंने 136 रन की पारी खेली थी। इसके बाद यानी पिछले एक वर्ष में उन्होंने अब तक 15 टेस्ट मैच खेले हैं और वो एक भी शतक लगाने में कामयाब नहीं रहे। इस दौरान रूट का सर्वाधिक स्कोर 83 रन रहा है। 

हो गया उल्टा

वर्ष 2014 में जब भारतीय टीम इंग्लैंड दौरे पर गई थी उस वक्त जो रूट ने भारत के खिलाफ जमकर रन बनाए थे। उन्होंने दो शतक और तीन अर्धशतक लगाए थे। भारत के खिलाफ वर्ष 2014 के पहले टेस्ट में उन्होंने नाबाद 154 और आखिरी टेस्ट में नाबाद 149 रन की पारी खेली थी। लेकिन इस बार ठीक उल्टा हो गया। वर्ष 2014 में विराट इंग्लैंड दौरे पर पूरी तरह से फेल रहे थे लेकिन इस बार उन्होंने जमकर रन बनाए। वहीं रूट इस बार भारत के खिलाफ ज्यादा रन नहीं बना पाए। रूट ने अब तक अपने करियर में कुल 74 टेस्ट मैचों में 50.44 की औसत से कुल 6154 रन बनाए हैं। टेस्ट में उन्होंने 13 शतक जड़े हैं। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.