Move to Jagran APP

बल्लेबाज़ी करने से पहले ही जो रूट ने तोड़ा 20 साल पुराना रिकॉर्ड, देखते रह गए कोहली

इस टेस्ट सीरीज़ में इंग्लैंड की टीम 3-1 से आगे चल रही है अब टेस्ट की नंबर एक भारतीय टीम के लिए अपनी साख बचाने का ये आखिरी मौका है।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Fri, 07 Sep 2018 04:04 PM (IST)Updated: Sat, 08 Sep 2018 12:05 PM (IST)
बल्लेबाज़ी करने से पहले ही जो रूट ने तोड़ा 20 साल पुराना रिकॉर्ड, देखते रह गए कोहली
बल्लेबाज़ी करने से पहले ही जो रूट ने तोड़ा 20 साल पुराना रिकॉर्ड, देखते रह गए कोहली

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। भारत और इंग्लैंड के बीच पांचवां टेस्ट मैच ओवल के मैदान पर खेला जा रहा है। मैच से पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली और जो रूट मैदान पर टॉस के लिए उतरे। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का फैसला किया। इसी के साथ जो रूट ने एक ऐसा काम कर दिया जो पिछले 20 सालों से दुनिया का कोई भी कप्तान नहीं कर सका था।

loksabha election banner

रूट ने तोड़ा 20 साल पुराना रिकॉर्ड

मौजूदा टेस्ट सीरीज़ में ये पांचवां मौका रहा जब इंग्लिश कप्तान ने टॉस जीता। जी हां, इस सीरीज़ के सभी मुकाबलों में टॉस जो रूट के पक्ष में ही गिरा और भारतीय कप्तान विराट कोहली मूक दर्शक बनकर खड़े रहे। कोहली ने इस सीरीज़ में एक भी टॉस नहीं जीता। ये भी कहा जा सकता है कि टॉस के मामले में कोहली थोड़े अनलकी रहे। पांचवें टेस्ट मैच में टॉस जीतकर जो रूट ने 20 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया।

कोहली से पहले उनसे पहले लाला अमरनाथ (बनाम वेस्टइंडीज, 1948/49) और कपिल देव (बनाम वेस्टइंडीज, 1982/83) पांच मैचों की श्रृंखला के सभी मैचों में टॉस हार गये थे। अमरनाथ के विरोधी कप्तान जॉन गोडार्ड और कपिल के क्लाइव लायड थे जबकि अभी जो रूट सभी टॉस जीतने में सफल रहे। 

रूट ने की इनके रिकॉर्ड की बराबरी 

एक टेस्ट सीरीज़ के सभी पांच मैचों में टॉस जीतने का रिकॉर्ड इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के कप्तान मार्क टेलर के नाम था। उन्होंने 1998-1999 में इंग्लैंड के खिलाफ ही एशेज सीरीज़ के सभी पांच मैचों में टॉस जीता था। मंसूर अली खां पटौदी भारत के एकमात्र कप्तान हैं जिन्होंने श्रृंखला के सभी पांच मैचों में टॉस जीते। इंग्लैंड के खिलाफ 1963-64 में हर मैच में सिक्के ने उनका साथ दिया था। 

कोहली के पास भी है रिकॉर्ड बनाने का मौका

भले ही टॉस जीतने के मामले में कोहली इंग्लिश कप्तान से पीछे हों, लेकिन इस सीरीज़ में रन बनाने के मामले में वो सबसे आगे हैं। कोहली ने इस सीरीज़ में अभी तक सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। विराट ने इंग्लैंड के खिलाफ चार टेस्ट मैचों में अब तक 544 रन बनाए हैं और वो ग्राहम गूच के एक रिकॉर्ड को तोड़ने के करीब हैं। इंग्लैंड में किसी भी टेस्ट सीरीज में एक कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड ग्राहम गूच के नाम पर है। अगर विराट पांचवें टेस्ट मैच में 209 रन बना देते हैं तो वो इंग्लैंड की धरती पर कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे। 

ग्राहम गूच ने साल 1990 में भारत के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 125 की औसत से 752 रन बनाए और इसमें तीन शतक भी शामिल थे। इन तीन शतकों में उनके करियर का बेस्ट स्कोर 333 भी शामिल था। पिछले 28 वर्ष से ये रिकॉर्ड वैसा ही है और इसे कोई भी नहीं तोड़ पाया है। 29 वर्ष के विराट ग्राहम गूच के रिकॉर्ड को तोड़ने से सिर्फ एक टेस्ट मैच ही दूर हैं। अगर विराट ऐसा कर पाते हैं तो वो 28 वर्ष पुराने रिकॉर्ड को तोड़ एक नया विश्व रिकॉर्ड बना देंगे। 

कोहली जड़ चुके हैं दो शतक

विराट इस वक्त इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में दो शतक और तीन अर्धशतक लगा चुके हैं साथ ही वो इंग्लैंड की धरती पर भारतीय कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन चुके हैं। विराट ने पूर्व भारतीय कप्तान अजहर का रिकॉर्ड तोड़ा है। इससे पहले अजहर ने भारतीय कप्तान के तौर पर इंग्लैंड में सबसे ज्यादा 429 रन बनाए थे। विराट ने नॉटिंघम टेस्ट मैच के दौरान अजहर का ये रिकॉर्ड तोड़ दिया था। 

विराट फिलहाल कप्तान के तौर पर इंग्लैंड में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में छठे नंबर पर मौजूद हैं। आइए एक नजर डालते हैं इस आंकड़े पर। 

- ग्राहम गूच (752 रन) - वर्ष 1990 तीन टेस्ट मैचों की सीरीज

- डेविड गॉवर (732 रन) - वर्ष 1985 छह टेस्ट मैचों की सीरीज

- सर गैरी सोबर्स (722 रन) - वर्ष 1966 पांच टेस्ट मैचों की सीरीज

- ग्रीम स्मिथ (714 रन) - वर्ष 2003 पांच टेस्ट मैचों की सीरीज

- एलन बॉर्डर (597 रन) - वर्ष 1985 छह टेस्ट मैचों की सीरीज

- पीटर मे (582 रन) - वर्ष 1955 पांच टेस्ट मैचों की सीरीज

- एलन मेलविले (596 रन) - वर्ष 1947 पांच टेस्ट मैचों की सीरीज

- विराट कोहली (544 रन) - वर्ष 2018 पांच टेस्ट मैचों की सीरीज (अभी विराट एक टेस्ट मैच इस सीरीज का और खेलेंगे। 

- सर डॉन ब्रैडमैन (508 रन) - वर्ष 1948 पांच टेस्ट मैचों की सीरीज

- स्टेनले जैक्सन - (492 रन) - वर्ष 1905 पांच टेस्ट मैचों की सीरीज  

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.