Move to Jagran APP

विश्व कप 2019 में सचिन का ये वर्ल्ड रिकॉर्ड अब भी दांव पर, टूटेगा या बचेगा!

world cup 2019 क्या केन विलियमसन और जो रूट इस विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन पाएंगे और दोनों में से कौन सचिन का रिकॉर्ड तोड़ेगा।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 12 Jul 2019 07:57 PM (IST)Updated: Sat, 13 Jul 2019 08:55 AM (IST)
विश्व कप 2019 में सचिन का ये वर्ल्ड रिकॉर्ड अब भी दांव पर, टूटेगा या बचेगा!
विश्व कप 2019 में सचिन का ये वर्ल्ड रिकॉर्ड अब भी दांव पर, टूटेगा या बचेगा!

 नई दिल्ली, जेएनएन। ICC cricket world cup 2019: विश्व कप के 12वें सीजन में पूर्व भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का ये रिकॉर्ड अब भी दांव पर लगा है। अब ये रिकॉर्ड टूट पाता है या नहीं ये तो फाइनल में ही पता चलेगा। फाइनल मुकाबला इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाना है और दोनों ही टीम के एक-एक खिलाड़ी अगर ये कमाल कर लें तो सचिन का रिकॉर्ड टूट सकता है। 

prime article banner

विश्व कप के एक सीजन में सबसे ज्यादा रन सचिन के नाम 

विश्व कप के एक सीजन में सबसे ज्यादा रन सचिन तेंदुलकर के नाम पर है। सचिन ने 2003 विश्व कप में ये कमाल किया था और अब तक ये रिकॉर्ड उनके नाम पर ही है। इस वर्ल्ड कप में सचिन ने कुल 673 रन बनाए थे। अब जरा बात करते हैं इस विश्व कप की जिसमें दो बल्लेबाज इस रिकॉर्ड के काफी करीब तक पहुंचे। भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डेविड वार्नर जैसी बल्लेबाजी कर रहे थे उससे तो यही लग रहा था कि सचिन का रिकॉर्ड टूट जाएगा पर ऐसा नहीं हो पाया। रोहित 648 जबकि वार्नर 638 रन पर आकर रुक गए। दोनों का सफर इस विश्व कप में सेमीफाइनल में ही खत्म हो गया और ऐसा लगा कि सचिन का ये रिकॉर्ड शायद ही टूट पाए। रोहित इस रिकॉर्ड से 26 रन पीछे रह गए जबकि वार्नर 27 रन से विश्व रिकॉर्ड बनाने से चूक गए। 

Most Runs In a WC Series

-Sachin - 673

-Hayden - 659

-Rohit - 648

-Warner - 647

जो रूट और केन विलियमसन तोड़ सकते हैं सचिन का रिकॉर्ड

रोहित व वार्नर तो सचिन का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाए, लेकिन खतरा अभी टला नहीं है। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन और इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट अभी इस स्थिति में हैं कि वो सचिन से आगे जा सकते हैं। फाइनल मुकाबले में अगर जो रूट 125 रन बना लें और केन विलियमसन 124 रन बना लें तो सचिन का रिकॉर्ड टूट जाएगा। हालांकि ये दोनों बल्लेबाज ये काबिलियत रखते हैं कि वो ऐसा कर पाएं, लेकिन लॉर्ड्स में क्या होगा इस पर अभी कुछ कहना उचित नहीं होगा।

सचिन से आगे निकलने के लिए दोनों को ही फाइनल में शतकीय पारी खेलनी होगी। हालांकि ये उतना आसान नहीं रहने वाला है पर ऐसा हो भी सकता है। यानी एक बात तो साफ है कि सचिन का रिकॉर्ड फिलहाल दांव पर लगा है। इस विश्व कप में अब तक जो रूट ने 10 मैचों में 549 रन बनाए हैं जबकि केन विलियमसन के नाम पर 9 मैचों में 548 रन है। दोनों बल्लेबाज अच्छी फॉर्म में हैं और इन मैचों में अब तक दो-दो शतक जड़ चुके हैं। जो रूट सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में फाइनल से पहले तक चौथे नंबर पर हैं जबकि केन पांचवें स्थान पर मौजूद हैं। विश्व कप का फाइनल मुकाबला लॉर्ड्स में 14 जुलाई को खेला जाएगा। ये पहला मौका है जब दोनों टीमें विश्व कप के फाइनल में भिड़ेंगी साथ ही इस बार दुनिया को नया विश्व विजेता भी मिलेगा। 

इस विश्व कप में कौन बनाएगा सबसे ज्यादा रन

इस विश्व कप में अब तक सबसे ज्यादा रन भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा के नाम पर है जिन्होंने पांच शतक की मदद से कुल 648 रन बनाए थे। वहीं दूसरे नंबर पर तीन शतक के साथ डेविड वार्नर हैं जिन्होंने 647 रन बनाए थे। तीसरे नंबर पर बांग्लादेश के शाकिब अल हसन हैं जिन्होंने दो शतक के साथ 606 रन बनाए थे। चौथे नंबर पर जो रूट हैं जिन्होंने दो शतक के साथ 549 रन बनाए हैं जबकि पांचवें नंबर पर मौजूद केन विलियमसन ने दो शतक की मदद से 547 रन बनाए हैं। इस विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने के दावेदार के तौर पर केन और जो रूट ही हैं। अब ये देखना दिलचस्प होगा कि कौन रोहित को पीछे छोड़ता है और वर्ल्ड कप 2019 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाला बल्लेबाज बनता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.