Move to Jagran APP

Jasprit Bumrah World Record: जसप्रीत बुमराह ने तोड़ा ब्रायन लारा का वर्ल्ड रिकार्ड, Stuart Broad के ओवर में बने 35 रन

Jasprit bumrah World Record मैच के पहले दिन भारत ने 98 रन पर 5 विकेट गंवाने के बाद 7 विकेट पर 338 रन पर दिन खत्म किया। दूसरे दिन कप्तान बुमराह ने बल्ले से ऐसा धमाल मचाया जिसने वर्ल्ड रिकार्ड बना दिया।

By Viplove KumarEdited By: Published: Sat, 02 Jul 2022 04:11 PM (IST)Updated: Sat, 02 Jul 2022 08:16 PM (IST)
Jasprit Bumrah World Record: जसप्रीत बुमराह ने तोड़ा ब्रायन लारा का वर्ल्ड रिकार्ड, Stuart Broad के ओवर में बने 35 रन
भारतीय टेस्ट कप्तान जसप्रीत बुमराह (फोटो ट्विटर पेज )

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड के खिलाफ जसप्रीत बुमराह की कप्तानी में सीरीज के पांचवें टेस्ट मैच में खेलने उतरी। पिछले दौरे पर इस मैच को कोरोना महामारी के संकट को देखते हुए स्थगित करना पड़ा था। मैच के पहले दिन भारत ने 98 रन पर 5 विकेट गंवाने के बाद 7 विकेट पर 338 रन पर दिन खत्म किया। दूसरे दिन कप्तान बुमराह ने बल्ले से ऐसा धमाल मचाया जिसने वर्ल्ड रिकार्ड बना दिया।

loksabha election banner

इंग्लैंड की तरफ से दूसरे दिन भारत की पारी का 84वां ओवर करने आए स्टुअर्ट ब्राड को 35 रन जमाए और वो क्रिकेट इतिहास में सबसे महंगा ओवर करने वाले गेंदबाज बन गए। मैच के पहले दिन रिषभ पंत ने 146 रन की पारी खेली तो दूसरे दिन रवींद्र जडेजा 104 रन बनाकर आउट हुए। लेकिन सबसे ज्यादा चर्चा में बुमराह की बल्लेबाजी रही जिन्होंने युवराज सिंह की याद दिला दी।

ब्राड के ओवर में पड़े 35 रन

जसप्रीत बुमराह के सामने अंग्रेज गेंदबाज ने गुस्से में कुछ ऐसी गेंदबबाजी की जिसका नुकसान उनको और टीम को उठाना पड़ा। बुमराह ने पहली गेंद पर चौका लगा और इसके बाद ही सारा खेल शुरू हुआ। अगली गेंद पर लेग बाई में ब्राड ने 5 रन लुटाए फिर बुमराह ने जोरदार छक्का जमाया और गेंद नो हो गई। मतलब कुल सात रन इस गेंद पर लगे।

अगली तीन गेंद पर बुमराह एक के बाद एक लगातार तीन चौके लगाए। इसके बाद जोरदार छक्का जमाया और आखिर में ओवर 1 रन के साथ खत्म हुआ। इस गेंद पर रन आउट का मौका था लेकिन मोहम्मद सिराज ने सही वक्त पर बल्ला क्रीज में पहुंचाया और विकेट बचाया।

टेस्ट इतिहास से महंगे ओवर 

साल 2003 में वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान ब्रायन लारा ने साउथ अफ्रीका के रोबिन पीटरसन को एक ओवर में 28 रन जमाए थे। 2 जुलाई 2022 तक ब्राड के 35 रन वाले ओवर से पहले यह टेस्ट इतिहास का सबसे महंगा ओवर था। 2013 में आस्ट्रेलिया के जार्ज बेली बल्लेबाज थे और इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन को 28 रन पड़े थे। साउथ अफ्रीका के केशव महाराज को गेंदबाजी करते हुए 2020 में इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट को भी इतने ही रन जमाए थे।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.